पतंजलि और सैमसंग ग्रुप यूपी में लगाएंगे उद्योग

लखनऊ: यूपी के सीएम अखिलेश यादव ने आज कैबिनेट की बैठक ली और इस दौरान उन्होंने कई अहम फैसलों पर मुहर भी लगाई। इस बैठक में शिवपाल सिंह यादव भी मौजूद थे। इस दौरान कई बड़े फैसले लिए गए। बाबा रामदेव का पतंजलि ग्रुप और दक्षिण कोरिया की सैमसंग कंपनी यूपी में अपने उद्योग लगा कर एक लाख लोगों को रोजगार देंगे। कैबिनेट ने पतंजलि ग्रुप और सैमसंग के उद्योग लगाने के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है। इसके लिए सोमवार को मुख्यमंत्री अखिलेश यादव की मौजूदगी में एक एमओयू पर हस्ताक्षर भी हुए। इस मौके पर मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने कहा कि यूपी की तेजी से बढ़ती अर्थव्यवस्था से लोगों के जीवन में बदलाव आया है।

उन्होंने कहा कि केवल समाजवादी सरकार ही इसके बारे में सोच सकती है। सीएम ने कहा कि हमने लैपटॉप बांटें और आने वाले समय में इतने स्मार्टफोन देंगे कि बनाने वाले बना नहीं पायेंगे। उन्होंने कहा कि सैमसंग के बाद बाद बाबा रामदेव भी यूपी में बड़ा निवेश करने वाले हैं।

कैबिनेट में हुए फैसले के अनुसार यूपी सरकार सैमसंग कंपनी को नोएडा में जमीन देगी जिस पर वह अपने उद्योग का विस्तार करेगी। वहां मोबाइल और टीवी बनाएगी। जबकि पतंजलि ग्रुप यमुना एक्सप्रेस वे और झांसी में अपनी यूनिट लगाएगा। सरकार इनको भी जमीन देगी।

यमुना एक्सप्रेस वे और झांसी में आयुर्वेदिक उद्योग लगाएंगे रामदेव

कैबिनेट फैसले के अनुसार बाबा रामदेव यमुना एक्सप्रेस वे और झांसी में अपना आयुर्वेदिक उद्योग लगाएंगे। जड़ी-बूटियों का पार्क बनाएंगे। जिस पर वे 2,118 करोड़ रुपये का निवेश करेंगे। वे आठ हजार लोगों को सीधे और 50 हजार लोगों को अप्रत्यक्ष रूप से रोजगार देंगे। इसी प्रकार सैमसंग कंपनी नोएडा में अपने प्लांट का विस्तार करेगी। वहां टीवी और मोबाइल बनाने के लिए 1970 करोड़ रुपये का निवेश करेगी। इस विस्तार से कंपनी 1500 लोगों को सीधे और हजारों लोगों को अप्रत्यक्ष रूप से रोजगार देगी।

रसड़ा की बंद चीनी मिल खुलेगी

कैबिनेट ने बलिया जिले में स्थित रसड़ा की बंद चीनी मिल को खोलने का निर्णय किया है। इसके लिए वहां इंटीग्रेटेड शुगर काम्प्लेक्स बनेगा। जिस पर करीब 400 करोड़ रुपये का निवेश होगा। इससे चीनी मिल पर निर्भर हजारों किसानों व अन्य लोगों को रोजगार फिर मिलने लगेगा।

चीनी मिल प्रोत्साहन नीति को एक साल बढ़ाया

चीनी मिलों की हालत सुधारने के लिए बनाई गई चीनी मिल प्रोत्साहन नीति-2013 को कैबिनेट ने एक साल के लिए और बढ़ाने का फैसला किया है। इससे चीनी मिलों को विस्तार और डिस्टलरी आदि लगाने में सुविधाएं आगे भी मिल सकेंगी।

कैबिनेट के कईअहम फैसले

-मदरसा शिक्षकों का मानदेय 1000 रुपये बढ़ाया, अब मिलेंगे 15 हजार
-लखनऊ में फिल्म टेलीविजन इंस्टीट्यूट खुलेगा, दिसंबर में नई बिल्डिंग का होगा शिलान्यास
-राज्य शैक्षित तकनीकी शैक्षिक संस्थान में करेगा काम, एक्टिंग और फिल्म प्रोडक्सन की दी जाएगी जानकारी। डिग्री व डिप्लोमा की होगी पढ़ाई।
-कंपनी सैंमसंग नोएडा में 1970 करोड़ रुपए का निवेश करेगी, मोबाइल व टीवी बनाएंगे, 1500 को मिलेगा रोजगार।
-पतंजलि 2118 करोड़ का करेगा निवेश, बुंदेलखण्ड के झांसी और यमुना एक्सप्रेस वे पर स्थापित होंगी संस्था, 8000 को सीधे और 50 हजार को अप्रत्यक्ष रूप से मिलेगी नौकरी।
-बंदी रक्षकों की भर्ती अब पुलिस भर्ती बोर्ड करेगा।