लन्दन: ब्रिटिश प्रधानमंत्री डेविड कैमरन अपने पद से सेवानिवृत्त हो गए हैं और उनकी जगह कंजर्वेटिव पार्टी सुप्रीमो थरेसा मै नए प्रधानमंत्री बन गई हैं।
58 वर्षीय थरेसा ने प्रधानमंत्री बनने के बाद लंदन में 10 डाउनिंग स्ट्रीट के बाहर पत्रकारों से बातचीत करते हुए ब्रिक्सिट जनमत के बाद चुनौतियां से निपटने के लिए प्रतिबद्धता जताई । उन्होंने कहा कि यूरोपीय संघ से निकलने के बाद हमें दुनिया में अपने दम पर एक सकारात्मक और साहसी भूमिका निभानी होगी। ''
इससे पहले थरेसा ने बकिंघम पैलेस में महारानी एलिजाबेथ द्वितीय से मुलाकात की और उन्होंने ब्रिटेन के गैर लिखित संविधान के तहत हाउस ऑफ़ कॉमन्स में बहुमत पार्टी की नेता होने के नाते उन्हें सरकार बनाने का न्योता दिया। वह कैमरून कैबिनेट में लगातार छह साल तक गृहमंत्री रही और मार्गरेट थैचर के बाद ब्रिटेन की दूसरी महिला प्रधानमंत्री हैं।
इससे पहले महारानी एलिजाबेथ से प्रधानमंत्री डेविड कैमरन ने मुलाकात की और उन्हें औपचारिक तौर पर अपना इस्तीफा सौंपा, फिर वह सत्ता कंजर्वेटिव पार्टी की नई प्रमुख थरेसा के हवाले करके प्रधानमंत्री के सरकारी आवास 10 डाउनिंग स्ट्रीट को खाली करके चले गए ।
डेविड कैमरून छह साल तक ब्रिटेन के प्रधानमंत्री रहे हैं। उन्होंने 23 जून को ब्रिटेन के यूरोपीय संघ का बदस्तूर सदस्य रहने या निकलने का फैसला करने के लिए हुए जनमत संग्रह के एक दिन बाद अपने पद से इस्तीफा देने की घोषणा था. बर्तानवी मतदाताओं के बहुमत ने देश के यूरोपीय संघ से बाहर के पक्ष में मतदान किया था जबकि डेविड कैमरन ने संगठन में शामिल रहने के लिए अभियान चलाया था .थरेसा ने भी प्रधानमंत्री के इस रुख का समर्थन किया था।