केरल सरकार का अनोखा एलान

तिरुवनंतपुरम। केरल सरकार ने पिज्जा, बर्गर्स और टैकोज खाने वाले कन्जयूमर्स पर 'फैट टैक्स' लगाने का फैसला किया है। देश में यह अपनी तरह का पहला मामला है। राज्य के वित्त मंत्री थॉमल इसाक ने शुक्रवार को एलडीएफ सरकार का पहला बजट पेश करते वक्त इसका ऐलान किया।
बजट स्पीच में, वित्त मंत्री ने कहा कि पिज्जा, बर्गर, टैकोज, डोनट, सैंडविच, पास्ता, बर्गर पैटीज और ब्रैड फिलिंग जैसे खाद्य पदार्थ बेचने वाले ब्रैंडेड रेस्टोरेंट्स में कन्जयूमर्स को 14.5 पर्सेंट फैट टैक्स देना होगा। मैकडोनाल्ड्स, डोमिनोज, पिज्जा हट और सबवे जैसे फास्ट फूड चेन में यह नया नियम लागू होगा। वित्त मंत्री ने कहा कि नए टैक्स से लगभग 10 करोड़ रुपए और जुटाए जाएंगे। हालांकि बजटीय भाषण में उन्होंने अपने इस कदम को लेकर किसी तरह का तर्क नहीं दिया।
बता दें कि डेनमार्क और हंगरी जैसे देशों में ओबेसिटी (मोटापे) से निपटने के लिए फैट टैक्स लगाया जा चुका है। राज्य में स्कूली बच्चों पर हुई दो स्टडीज में राज्य में ओबेसिटी रेट बढ़ने की बात सामने आई थी। 2010 में वीएमएस बेल्लारी की स्टडी में पाया गया था कि तिरुवनंतपुरम सिटी कॉर्पोरेशन के स्कूली बच्चों में 12 फीसदी ओवरवेट हैं जबकि 6.3 फीसदी मोटापे के शिकार हैं।