BBD अकादमी में अखिलेश दास ने की कोर्स की लॉन्चिंग

लखनऊ। साल के शुुरू में हुई प्रीमियर बैडमिंटन लीग (पीबीएल) द्वारा सफलता के नए अध्याय लिखने के बाद भारतीय बैडमिंटन संघ (बाई)ने बैडमिंटन वर्ल्ड फेडरेशन (बीडब्लूएफ) के लेवल वन कोचिंग कोर्स के माध्यम से भारतीय बैडमिंटन कोचों के स्तर में सुधार की अनूठी योजना बनाई है। भारतीय बैडमिंटन संघ के अध्यक्ष डा.अखिलेश दास गुप्ता द्वारा भारतीय बैडमिंटन के स्तर को सर्वश्रेष्ठï बनाने में प्रमुख भूमिका निभाने वाले इस कोर्स की भारत में लांचिंग आज गोमतीनगर स्थित बीबीडी यूपी बैडमिंटन अकादमी में हुई।
यह कोर्स आगामी 10 जुलाई तक संचालित होगा। इस कोर्स की शुरुआत के अवसर पर आयोजित एक पत्रकार वार्ता में भारतीय बैडमिंटन संघ के महासचिव डा.विजय सिन्हा ने कहा कि आठ दिवसीय इस प्रोग्राम का मुख्य उद्ïदेश्य बेस्ट प्रैक्टिस कोच फ्रेम वर्क और कोच एजुकेशन ट्रेनिंग मैटीरियल को राज्य बैडमिंटन संघों को प्रदान करना है ताकि उन्हें अपने क्षेत्रों में कोचिंग कोर्स की योजना बनाकर उन्हें लागू करने में मदद उपलब्ध कराई जा सके।
इस कोर्स के बारे में डा.अखिलेश दास गुप्ता ने अपनी सोच साझा करते हुए कहा कि देश में उपलब्ध बैडमिंटन के मौजूदा ढांचे के अनुपात में उच्च प्रशिक्षित सर्टिफाइड कोच गुणवत्ता व संख्या के अनुपात में मौजूद नहीं है। इस कमी को पूरी करने में यह कोर्स महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा।
बाई अध्यक्ष के अनुसार लखनऊ को इस प्रोग्राम के लांच पैड के तौर पर इस्तेमाल करने की पहल से न सिर्फ इस प्रोग्राम में कोचों की भारी संख्या में भागीदारी सुनिश्चित होगी बल्कि देश में बैडमिंटन के अग्रणी खेल के विकास के तौर पर यूपी बैडमिंटन एसोसिएशन की एक रोल मॉडल के रूप में पहचान सुनिश्चित होगी। उन्होंने कहा कि भारतीय बैडमिंटन के स्तर को और ऊंचा उठाने के लिए संघ के कई महत्वपूर्ण ड्रीम प्रोजेक्ट में से यह कोर्स नि:सन्देह भारतीय बैडमिंटन को नई ऊंचाईयों पर ले जाने में मदद करेगा।
इस आठ दिवसीय कोर्स को संचालित करने के लिए बैडमिंटन वल्र्ड फेडरेशन (बीडब्लूएफ) के कोच इयान गिल (फिलीपींस)ने यूपी बैडमिंटन अकादमी में विश्व स्तरीय सुविधा तथा अंतर्राष्टï्रीय स्तर का आधारभूत ढांचा की तारीफ की। उन्होंने कहा कि लखनऊ अब अंतर्राष्टï्रीय टूर्नामेंटों, सेमिनार व प्रशिक्षण शिविर के लिए एक महत्वपूर्ण हब के तौर पर उभरा है। उन्होंने कहा कि लेवल वन बीडब्लूएफ के चार कोर्सों में से एक कोर्स है जिसके करने से कोच को बैडमिंटन के अंतर्राष्टï्रीय नियमों के अपडेट व तकनीकों की जानकारी हो सकेगी जिसके चलते भारतीय बैडमिंटन के स्तर में आश्चर्यजनक सुधार होगा।
वहीं कोर्स के चीफ कोआर्डिनेटर अरपिंदर सबरवाल ने कहा कि आठ दिवसीय इस सर्टिफाइड कोर्स को करने का भारतीय कोचों को सबसे बड़ा फायदा ये होगा कि उनकी कोचिंग की तकनीक में सुधार होगा तथा इस कोर्स को करने का सबसे बड़ा फायदा यह होगा कि इस कोर्स के करने के बाद वह विश्व में कही भी जाकर कोचिंग दे सकेंगे। उन्होंने कहा कि यह कोर्स कोचों को अंतर्राष्टï्रीय मान्यता दिलाने का भी कार्य करेगा तथा आठ दिवसीय इस कोर्स की समाप्ति के बाद कोचों का मूल्यांकन भी होगा।
बाई के उपनिदेशक राजा भट्ïटाचार्य ने कहा कि बीडब्लूएफ का यह लेवल वन कोचिंग कोर्स कोच एजुकेशन फ्रेमवर्क के चार चरणों में से पहला चरण है। यह बैडमिंटन प्रशिक्षकों के लिए सबसे प्राथमिक बुनियादी पाठ्ïयक्रम है जो प्रत्येक पांच जोन (उत्तरी, पूर्वी, पश्चिम, दक्षिण व पूर्वोत्तर) में आठ दिनों के लिए संचालित होगा जिसकी शुरुआत आज पूर्वी जोन में लखनऊ से हुई तथा इसके बाद यह पूर्वोत्तर में मणिपुर तथा अन्य राज्यों का रूख करेगा। इस कोर्स के बाद भारतीय बैडमिंटन संघ (बाई) प्रशिक्षण प्राप्त कोचों की रिपोर्ट देखेगा तथा अगले साल चयनित कोचों के लिए लेवल टू कोर्स का आयोजन करेगा।
इस कोर्स की शुुरुआत के अवसर पर यूपी बैडमिंटन एसोसिएशन के उपाध्यक्ष अरुण कक्कड़ तथा संयुक्त सचिव राजेश सक्सेना भी मौजूद थे।
लेवल वन कोर्स: बुनियादी सिद्घांतों क्या प्रशिक्षण दें (बुनियादी तकनीक रणनीतिक व भौतिक तत्वों की जानकारी देना), किस तरह प्रशिक्षण दें (कोचिंग पद्घति के बुनियादी तत्वों को परिभाषित करना) तथा योजना व लागू करना (उन्नतिशील प्रशिक्षण सत्रों का आयोजन) पर केंद्रित होगा।
कोर्स में हिस्सा ले रहे कोच: कुलदीप श्रीवास्तव, अरविंद ओझा, रवि दीक्षित, टीएस बिष्टï, प्रवीण राज (उत्तर प्रदेश), हिमांज्शु गोस्वामी, मृणमय पाल (पश्चिम बंगाल), प्रकाश चंद्रा मोदुली (ओडिशा), अमर जोतिबाशी, संजू कुमार, रवि केसरी (झारखंड), रितेश अक्षय, मो.इजहार आलम, अर्जुन कुमार शाह (बिहार), संजय सिंह, दीपक नेगी (उत्तराखंड)।
कोर्स के लिए योग्यता:
लेवल वन: एनआईएस कोच, राज्य व राष्टï्रीय तथा यूनिवर्सिटी गेम्स में पदक विजेता खिलाड़ी
लेवल टू: लेवल वन कोर्स उत्तीर्ण
लेवल थ्री: लेवल टू कोर्स उत्तीर्ण
लेवल फोर्थ: लेवल थ्री कोर्स उत्तीर्ण