इस बार यूपी से होगा कांग्रेस पार्टी का रिवाइवल: गुलामनबी अाज़ाद

लखनऊ: (तौकीर सिद्दीकी )| धर्म की राजनीति के जरिए बंटवारा एक खतरनाक खेल है जिस तरह कैंसर शरीर को खोखला कर देताा है उसी प्रकार धर्म की राजनीति देश को मार देती है। यूपी में हमें यहाँ सेकुलर सोच के लोगों की संख्या बढ़ानी है एकजुट करना है ताकि प्रदेश और देश का विकास हो सके । अ0भा0 कंाग्रेस कमेटी के महासचिव गुलामनबी अाज़ाद यूपी कांग्रेस का प्रभारी बनने के बाद अाज पहली बार राज्य मुख्यालय पर पत्रकारों से रूबरू थे|
श्री आजाद ने कहा कि वह चौथी बार उ0प्र0 के प्रभारी बने हैं और जब वह यहाँ प्रभारी हुए तो यहां धर्म की सियासत चल रही है। फिरकापरस्ती हावी है। उत्तर प्रदेश में नई चुनौतियां हैं इनका पहले मुकाबला नहीं करना पड़ा है। 1990 के दौर में जातिवाद बढ़ा है और 2001 में जातिवाद चरम पर पहुंच गया। इस समय एक पार्टी फिरकापरस्ती की ओर देश को ले जा रही है। उन्होने कहा कि धर्म की राजनीति के जरिए बंटवारा एक खतरनाक खेल है जिस तरह कैंसर शरीर को खोखला कर देताा है उसी प्रकार धर्म की राजनीति देश को मार देती है। कांग्रेस को जनाधार बढ़ाना हैं शांति सद्भाव एकता बनाए रखना है। विकास का वातावरण बनाने के लिए हिन्दू मुस्लिम एकता जरूरी है। हमें यहाँ सेकुलर सोच के लोगों की संख्या बढ़ानी है एकजुट करना है और प्रदेश और देश का विकास करना है। जब तक एकता नहीं होगी तब तक कुछ नहीं होगा। उ0प्र0 के हिन्दू भाईयों और पत्रकारों ने भाजपा द्वारा जो हवा बनायी जा रही थी कैराना में, कैराना की सारी हवा निकाल दी। सब हकीकत सामने रख दी। केंद्र सरकार कैराना में आग भड़का रही थी। मीडिया ने आग में मिटटी डाल दी।
किसानों, मजदूरों, मनरेगा और नौजवानों को नौकरी की बात नहीं हो रही। स्टील और सीमेंट की फैक्टरियां बैठ गयीं। अंतर्राष्ट्रीय लेवल पर पेट्रोल और डीजल के दाम कम हो रहे, हिंदुस्तान में बढ़ रहे हैं। यहाँ मजहब की राजनीति हो रही है। ये गलत और घातक रास्ता है। कांग्रेस जीवन का बलिदान देगी लेकिन देश और यूपी को धर्म के नाम पर बंटने नहीं देंगे। केन्द्र सरकार धर्म के नाम पर देश को कमजोर कर रही है। कांग्रेस अपने जीवन का बलिदान देगी। कांग्रेस कार्यकर्ता इसके खिलाफ संघर्ष करेंगे और जो लड़ाई साम्प्रदायिकता के खिलाफ शुरू की गयी है, प्रदेश को साम्प्रदायिकता की आग से बचाएगी। कुछ पार्टियों की प्राथमिकता आग लगाना है और कांग्रेस की प्राथमिकता देश को बचाना है। जब देश रहेगा तो सरकार और राजनीति रहेगी। हमारी पहली प्राथमिकता देश और प्रदेश को बंटने से बचाना है। दूसरी प्राथमिकता विधानसभा में संख्या बढ़ाना है। अंधेरे में अदालतें और मीडिया ही नजर आती है।
पत्रकारों के सवाल पर कि उ0प्र0 में चुनाव केा देखते हुए क्या रोडमैप है तो उन्होने कहा कि अभी रोडमैप के बारे में फिलहाल कुछ नहीं बोलूंगा। अभी तक हम कोई अलायन्स नहीं करने जा रहे। हम पार्टी को ज्यादा मजबूत करने पर सोच रहे हैं।
प्रियंका गांधी के उ0प्र0 में जिम्मेदारी के सवाल पर उन्होने कहा कि हमारी लीडर सोनिया जी और राहुल जी हैं। किसी समय पर राहुल गांधी अध्यक्ष होंगे। उन्होने कहा कि मुझे आशा है कि प्रियंका जी कुछ समय जरूर निकलेंगी यूपी में चुनाव प्रचार करने के लिए।
श्री आजाद ने कहा कि कंाग्रेस पार्टी वर्ष 1977 में आंध्र प्रदेश और कर्नाटक से आई थी। इस बार यूपी से कांग्रेस पार्टी का रिवाइवल होगा।
प्रशान्त किशोर के सवाल पर उन्होने कहा कि पार्टी में हर आदमी का अपना रोल है। संगठन का अपना रोल है और प्रशान्त किशोर का अपना रोल है। उन्होंने कहा कि आज जमाना 1980 का नहीं है। समय बदल रहा है, हर पार्टी ऐसा कर रही है।