लखनऊ: लोकसभा चुनावों से लेकर विधानसभा चुनावों में हार से जूझ रही कांग्रेस ने उत्तर प्रदेश में अपने 6 विधायकों को पार्टी से निष्कासित कर दिया है। कांग्रेस ने हाल ही में हुए राज्यसभा चुनाव में क्रॉस वोटिंग के आरोप में इन 6 विधायकों को निष्कासित करने का फैसला किया है। इन विधायकों में संजय जयसवाल, माधुरी वर्मा, विजय दुबे, मोहम्मद मुस्लिम, दिलनवाज खान, काजिम अली खान का नाम शामिल है।
पार्टी का आरोप है कि इन 6 विधायकों ने राज्यसभा चुनाव में अलग-अलग पार्टियों को वोट दिया था। बताया जा रहा है कि 6 इन जन प्रतिनिधियों में से तीन ने भारतीय जनता पार्टी और तीन ने बहुजन समाज पार्टी को वोट दिया था।
विधायकों के निष्कासन को लेकर कांग्रेस के दिग्गज नेता गुलाम नबी आजाद ने कहा कि हमारे 6 विधायकों ने क्रॉस वोटिंग की है। मैंने सख्त कार्रवाई करने के लिए पार्टी अध्यक्ष सोनिया गांधी जी को रिकमेंड किया है।
आजाद ने ये भी कहा कि बीजेपी ने 27 या 29 विधायकों को तोड़ने का प्रयास किया था। साथ ही बीजेपी का ये प्रयास उनकी भूख और ताकत के गलत इस्तेमाल को दिखाता है। उन्होंने ये भी कहा कि हरियाणा में भी हमारे खिलाफ पेन बदलने की साजिश की गई और हमारा केन्द्र सरकार से विश्वास उठ गया है।