लखनऊ: एचडीएफसी बैंक ने उत्तर प्रदेश में श्री औरोविंदो सोसायटी के साथ साझेदारी में 5 लाख से अधिक स्कूल शिक्षकों का प्रशिक्षण पूरा कर लिया है। यह प्रशिक्षण जीरो इन्वेस्टमेंट इनोवेशन इन एजुकेशन इनिशिएटिव यानी शिक्षा मे शून्य निवेश की पहल के तहत दिया गया है। इस प्रशिक्षण में स्कूली शिक्षकों को एक अवधारणा के रूप में ’ नवाचार ’ से परिचित कराया गया, और साथ ही उन्हें नये समाधान प्रस्तुत करने के लिए एक मंच दिया गया। इन शिक्षकों ने अब तक 2 लाख विचार पेश किये हैं, जिनमें राज्य के कोने-कोने में फैले 2 करोड़ से अधिक छात्रों के लिए शिक्षा में नयी राह बनाने वाले परिवर्तन ला सकने की संभावना है।
विशेषज्ञों का निर्णायक मंडल कक्षाओं में शिक्षा प्रदान करने में सुधार, स्कूल छोड़ने की दर में कमी, बच्चियों और विशेष आवश्यकता वाले बच्चों के लिए भी अनुकूल शैक्षणिक माहौल बनाने और शिक्षा की गुणवत्ता सुधारने में शिक्षकों एवं माता-पिताओं की अधिक सहभागिता जैसे मानदंडों पर इन विचारों का मूल्यांकन करेगा।
जिन शिक्षकों के विचारों को अंततः चयनित किया जायेगा, उन्हें अपने विचार को परिष्कृत कर बड़े स्तर पर क्रियान्वित करने के लिए प्रशिक्षित और मौद्रिक सहायता दी जायेगी। पूरे राज्य में लगभग 1.75 लाख सरकारी विद्यालयों को इस पहल का लाभ मिलेगा।
उत्तर प्रदेश सरकार का प्राथमिक एवं माध्यमिक शिक्षा विभाग भी इस पहल में नजदीकी रूप से शामिल है और इसने जमीनी स्तर पर समन्वय एवं क्रियान्वयन में मदद करने के लिए श्री अरविंद सोसायटी के साथ एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किये हैं।
इस पहल के असर एवं प्रभावशीलता को तकनीक की मदद से मापा जायेगा, जिसका इस्तेमाल बैंक अपने ग्राहकों को सहूलियत और पहुँच मुहैया कराने में करता है।