बिजली दर हुई आधी, पानी मिलेगा मुफ्त

बिजली दर हुई आधी, पानी मिलेगा मुफ्त

केजरीवाल लाये दिल्लीवासियों के लिए अच्छे दिन 

नई दिल्ली : आम आदमी पार्टी की केजरीवाल सरकार ने बुधवार को अपनी सरकार के 11वें दिन दिल्ली की जनता के हक में बड़ा फैसला लेते हुए बिजली दर आधी और पानी मुफ्त में देने की घोषणा की है। घटी हुई दरें 1 मार्च 2015 से लागू होंगी।

दिल्ली के उप मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने प्रेस कांफ्रेंस में कहा कि पार्टी की घोषणा पत्र पर अमल करते हुए सरकार ने फैसला किया है कि बिजली की वर्तमान दरों में जो लोग 400 यूनिट तक बिजली खर्च करेंगे उसमें 50 प्रतिशत तक की कटौती की गई है। इसके अलावा प्रतिमाह 20 हजार लीटर पानी खर्च करने वालों को पानी मुफ्त में दिया जाएगा। लेकिन इस घोषणा के साथ सरकार ने यह भी जोड़ा कि अगर 400 यूनिट से अधिक बिजली का इस्तेमाल आपने किया तो फिर पुरानी दरों पर ही बिल का भुगतान करना होगा। इसी तरह से 20 हजार लीटर प्रतिमाह से अधिक पानी आपने खर्च किया तो फिर आपको पूरे पानी का बिल भुगतान करना होगा।

घोषणा के मुताबिक 0-200 यूनिट पर 2.00 रुपये प्रति यूनिट चुकाना होगा। 200 से 400 यूनिट तक बिजली बिल 2.98 रुपये प्रति यूनिट होगा। 400 यूनिट से ज्यादा बिजली खर्च करने पर पूरा बिल देना होगा। सिसोदिया ने दिल्ली वालों से अपील की है कि बिजली खर्च करने में थोड़ी सावधानी बरतें ताकि बिजली का दाम आधा हो सके।

मनीष सिसोदिया ने कहा कि दिल्ली की जनता ने आम आदमी पार्टी पर भरोसा किया है और आप जो कहती है वह कर के दिखाती है। लिहाजा अब फिर हम अपने वो वादे निभा रहे हैं जो चुनाव से पहले किए थे। उन्होंने बताया कि बिजली दर आधी होने का फायदा दिल्ली के 36 लाख 6 हजार 428 परिवारों को मिलेगा जो दिल्ली के कुल परिवारों का 90 फीसदी है।

सिसोदिया ने बताया कि एक मार्च से 31 मार्च तक के दाम आधे करने पर 70 करोड़ रुपये का खर्च आएगा। लोगों को यह राहत सब्सिडी कैग ऑडिट पूरा होने तक जारी रहेगी। बिजली बिल आधे करने पर सरकार को 1427 करोड़ रुपये का प्रावधान करना होगा। पानी मुफ्त करने का फायदा करीब दिल्ली के 18 लाख परिवारों को मिलेगा। इसके लिए सरकार को करीब 20 करोड़ रुपये प्रतिमाह का अतरिक्त खर्च उठाना होगा।

India