सपा जो वादा करती है, उसे निभाती है: मुलायम

सपा जो वादा करती है, उसे निभाती है: मुलायम

हरदोई : समाजवादी पार्टी प्रमुख मुलायम सिंह यादव ने चुनावी वादे पूरे नहीं करने को ‘भ्रष्टाचार’ करार देते हुए रविवार को कहा कि लोकसभा चुनाव के दौरान बड़े-बड़े वादे करने के बाद उन्हें पूरा ना करके प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और उनकी भाजपा ने जनता को धोखा दिया है।

यादव ने यहां त्रिस्तरीय पंचायत सम्मेलन तथा जनसभा में कहा, ‘सपा की कथनी-करनी में भेद नहीं है। सपा जो वादा करती है, उसे निभाती है। हमारी राय में किये गये वादे को पूरा नहीं करना भ्रष्टाचार है। सपा ने अपने चुनाव घोषणापत्र का एक-एक वादा पूरा करने की केाशिश की है। वैसे तो समय था पांच साल का, लेकिन तीन साल में वादे पूरे कराये।’

उन्होंने कहा कि उत्तर प्रदेश जैसी विकास करने वाली सरकार देश में कहीं और नहीं है। अब प्रदेश के किसी भी किसान की जमीन नीलाम नहीं हो सकती। इसके अलावा पार्टी ने ‘रोटी कपड़ा सस्ती हो, दवा पढ़ाई मुफ्ती हो’ के वादे पर अमल किया है।

सपा प्रमुख ने प्रधानमंत्री मोदी तथा भाजपा पर प्रहार करते हुए कहा, ‘सिर्फ भाषण देने, पर्चे बांटने, अखबारों में छपने या टीवी देखने से नहीं बल्कि काम करने से विकास होता है। भाजपा के नेताओं और मोदी ने देश की जनता को धोखा दिया है। उन्होंने कई चुनावी वादे किये थे लेकिन उनमें से एक भी पूरा नहीं हुआ।’ यादव ने कहा कि लोकसभा चुनाव प्रचार के दौरान देश की सीमाओं को लेकर बड़े-बड़े वादे करने वाले मोदी अब अतिक्रमणकारी चीन से हाथ मिला रहे हैं और पड़ोसी देश अपनी हरकतों से बाज नहीं आ रहा है।

उन्होंने कहा कि मोदी चीन के कब्जे वाली भारत की जमीन को वापस लें। सपा इसमें उनका साथ देगी। सपा मुखिया मुलायम सिंह यादव ने कहा कि प्रदेश सरकार के मंत्रियों के विभागों में अनेक नौकरियां हैं। वह सभी मंत्रियों को बुलाकर युवाओं को नौकरी देने की बात कहेंगे। इसके लिये काम शुरू कर दिया गया है। उन्होंने किसी का नाम लिये बगैर आरोप लगाया कि प्रधानमंत्री ने अपने एक सीधे-सादे मंत्री को डांटते हुए कहा कि वह उसे निकाल देंगे। वह मंत्री बहुत परेशान था कि उसे डांट क्यों पड़ी। सपा की सरकार में किसी भी मंत्री से ऐसा व्यवहार नहीं किया जाता है।

सपा के राष्ट्रीय महासचिव एवं राज्यसभा सदस्य नरेश अग्रवाल ने इस मौके पर कहा कि लोकसभा चुनाव की हार को वह पराजय नहीं मानते हैं। उन चुनाव में जनता भ्रमित हो गयी थी। जैसा कि खबरें मिल रही हैं, अब दिल्ली में आम आदमी पार्टी ने भाजपा के पतन की शुरुआत की है। उसने उसके ताबूत में पहली कील ठोंकी है, तो आखिरी कील उत्तर प्रदेश ठोंकेगा।