तेल अवीव:
इजराइल ने गाजा से अप्रत्याशित घुसपैठ के बाद फिलिस्तीनी जंगजू समूह हमास के खिलाफ युद्ध की घोषणा की। तीन दिवसीय संघर्ष में पहले ही दोनों पक्षों के 1,100 से अधिक लोगों की जान जा चुकी है, जबकि इजराइल में 44 सैनिकों सहित 700 से अधिक लोग मारे गए हैं।

इजरायली पीएम बेंजामिन नेतन्याहू ने कहा कि हमास का आक्रमण एक लंबे और चुनौतीपूर्ण युद्ध की शुरुआत है और आतंकवादी समूह के ठिकानों को नष्ट करने की कसम खाई है। इस बीच गाजा में जहां रविवार को लगातार इजरायली हवाई हमले हुए। अधिकारियों ने कम से कम 413 लोगों की मौत की सूचना दी है।

हमास ने भी इजराइल पर हजारों रॉकेट दागे और लड़ाकों की एक लहर भेजी, जिन्होंने नागरिकों को मार डाला और कम से कम 100 बंधक बना लिए। इजरायली बचाव सेवा जका ने बताया कि उनके पैरामेडिक्स ने हमास के हमले का शिकार हुए एक संगीत समारोह से लगभग 260 शव बरामद किए हैं। ऑनलाइन प्रसारित हो रहे वीडियो में त्योहार पर आए लोगों को हमले के बाद बदहवास भागते और वाहनों में शरण लेते हुए दिखाया गया है।

जहां संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के कई सदस्यों ने रविवार को हमास की निंदा की, वहीं संयुक्त राज्य अमेरिका ने सर्वसम्मति के अभाव पर खेद व्यक्त किया। एक आपातकालीन सत्र के दौरान अमेरिका और इजराइल दोनों ने फिलिस्तीनी इस्लामवादियों की कड़ी निंदा का आह्वान किया। हमास के इस अभूतपूर्व आतंकवादी हमले के सामने अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने इजराइल को अतिरिक्त सहायता का आदेश दिया।