लखनऊ:
उत्तर प्रदेश में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के विधायक रामदुलार गोंड को अदालत ने रेप के केस में दोषी करार देते हुए 25 साल जेल की सजा सुनाई है. सोनभद्र जिले के विशेष न्यायाधीश (एमपी-एमएलए कोर्ट) एहसानुल्लाह खां ने विधायक रामदुलार गोंड पर दस लाख का जुर्माना भी लगाया है.

गत 12 दिसंबर को अदालत ने सुनवाई के दौरान रेप केस में रामदुलार गोंड को दोषी मानते हुए 15 दिसंबर को सजा सुनाने की तारीख तय की थी और शुक्रवार को न्यायाधीश एहसानुल्लाह खां ने भाजपा विधायक रामदुलार गोंड को 25 साल की जेल की सजा सुना दी. बीते पांच वर्षों के दौरान रामदुलार भाजपा के दूसरे ऐसे विधायक हैं, जिन्हे रेप के मामले में सजा सुनाई गई है.

इसके पहले भाजपा के विधायक कुलदीप सेंगर को रेप की सजा सुनाई गई थी. इस मामले में सीबीआई की जांच में कुलदीप सेंगर को दोषी पाया गया था और सीबीआई की जांच के आधार पर अदालत ने कुलदीप सेंगर को सजा सुनाई थी. इसके बाद अब शुक्रवार को भाजपा विधायक रामदुलार गोंड को रेप का दोषी मानते हुए सजा सुनाई गई.

रामदुलार गोंड पर एक नाबालिग किशोरी के साथ दुष्कर्म का आरोप लगा था. इसको लेकर नाबालिग लड़की के परिवार ने म्योरपुर थाने में रामदुलार के खिलाफ शिकायत दर्ज कराई थी. करीब 9 साल से कोर्ट में इस केस की सुनवाई चल रही थी.

शुक्रवार को अदालत ने विधायक रामदुलार गोंड को रेप केस में सजा सुनते हुए तत्काल जेल भेजने का आदेश दिया. अदालत के आदेश के बाद विधायक रामदुलार को जेल भेज दिया गया. रामदुलार गोड़सोनभद्र जिले की दुद्धी विधानसभा सीट से विधायक हैं. अदालत के आदेश के बाद अब रामदुलार गोड़ की विधायकी जानी तय है.

विधायक रामदुलार के खिलाफ शिकायत दर्ज कराने वाली पीड़िता के खिलाफ साजिश करने वाली लड़की और उसके परिवार पर केस वापस लेने का बहुत दबाव पड़ा था, लेकिन वह बेअसर रहा. पीड़िता के भाई के अनुसार रेप की घटना के बाद से ही भाजपा विधायक रामदुलार गोंड उसे तरह-तरह का प्रलोभन और धमकी दिए थे.

लेकिन वह विधायक की धमकी से नहीं डरा और कोर्ट में बहन को न्याय दिलाने की लड़ाई लड़ता रहा. पीड़िता के भाई ने कहा कि आज इतने साल बाद कोर्ट का फैसले आया है. इस फैसले का हम सम्मान करते हैं. आज मेरी बहन को न्याय मिला है.