खेल

यूथ नेशनल बॉक्सिंग चैंपियनशिप में गीतिका की शानदार शुरुआत

अदनान
नई दिल्ली: खिताब की प्रबल दावेदार होने की प्रतिष्ठा पर खरा उतरते हुए, मौजूदा विश्व चैंपियन गीतिका (Gitika) ने रविवार को सोनीपत के दिल्ली पब्लिक स्कूल में रविवार को शुरू हुए चौथी यूथ नेशनल बॉक्सिंग चैंपियनशिप (youth national boxing championship) में महिलाओं की 48 किग्रा स्पर्धा के शुरुआती दौर में शानदार प्रदर्शन किया। इस टूर्नामेंट के माध्यम से कोविड-19 महामारी के कारण एक साल से अधिक के अंतराल के बाद देश में घरेलू मुक्केबाजी की शुरुआत हुई ।

हरियाणा (Haryana) की मुक्केबाज गीतिका ने गुजरात की अपनी प्रतिद्वंद्वी पायल जाला पर शुरू से ही कुछ जोरदार प्रहार किए और नतीजा हुआ कि रेफरी ने पहले दौर में आरएससी के फैसले के साथ गीतिका को विजेता घोषित कर दिया। गीतिका उन सात भारतीय महिला मुक्केबाजों में शामिल थीं, जिन्होंने इस साल की शुरुआत में पोलैंड में आयोजित विश्व चैंपियनशिप में स्वर्ण पदक जीतते हुए इतिहास रचा था।

मौजूदा चैंपियनशिप एआईबीए (AIBA) द्वारा हाल ही में शुरू किए गए भार वर्गों के साथ खेली जा रही है। इसके तहत पुरुषों की स्पर्धा में 13 श्रेणियां जबकि महिला वर्ग में 12 श्रेणियां शामिल की गई हैं।

टूर्नामेंट के पहले दिन महिला वर्ग में खेले गए 32 मुकाबलों में एक और मुकाबला आकर्षण का केंद्र रहा। इस मुकाबले में महाराष्ट्र की मृणाल जाधव ने महिलाओं के 57 किग्रा वर्ग में राजस्थान की अंजू को 5-0 से हराकर अंतिम-8 चरण में जगह बनाई।

साल 2018 में पोलैंड में सिलेसियन बॉक्सिंग चैंपियनशिप में स्वर्ण जीतकर सुर्खियां बटोरने वाली मणिपुर की मुक्केबाज टिंगमिला ने भी शानदार जीत दर्ज की। टिंगमिला ने कर्नाटक की लचेनबी थोंग्राम के खिलाफ 3-2 से जीत के साथ महिलाओं के 48 किग्रा वर्ग के दूसरे दौर में प्रवेश किया।

पुरुषों के वर्ग में टूर्नामेंट के उद्घाटन के दिन कुल 60 मुकाबले खेले गए। इनमें हरियाणा, महाराष्ट्र, राजस्थान, उत्तराखंड, तमिलनाडु, लद्दाख जैसे राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के मुक्केबाजों ने हिस्सा लिया।

यूथ मेन एंड वीमेन नेशनल चैंपियनशिप का चौथा संस्करण 23 जुलाई तक चलेगा जबकि जूनियर बॉयज नेशनल चैंपियनशिप का तीसरा संस्करण और जूनियर गर्ल्स नेशनल चैंपियनशिप का चौथा संस्करण 26 से 31 जुलाई तक आयोजित किया जाना है।

इस टूर्नामेंट को सेलेक्शन टूर्नामेंट का दर्जा दिया गया है। इसके माध्यम से 2021 एएसबीसी (ASBC) युवा और जूनियर मुक्केबाजी चैंपियनशिप के लिए मुक्केबाजी टीम का चयन किया जाएगा। 2021 एएसबीसी (ASBC) युवा और जूनियर मुक्केबाजी चैंपियनशिप का आयोजन 17 से 31 अगस्त तक दुबई में होने वाला है।

Share

हाल की खबर

कोहली के बयान पर भड़के गावस्कर

विराट कोहली को अपने स्ट्राइक रेट के चलते कई आलोचनाओं का सामना करना पड़ा है।…

मई 4, 2024

पेटीएम को लगा बड़ा झटका, चेयरमैन भावेश गुप्ता का इस्तीफ़ा

मोबाइल भुगतान फर्म पेटीएम के लिए एक बड़ा झटका, अध्यक्ष और मुख्य परिचालन अधिकारी भावेश…

मई 4, 2024

नया प्रधानमंत्री चुनने का समय आ गया: प्रियंका गाँधी

कांग्रेस नेता प्रियंका गांधी ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी पर चुनाव प्रचार के दौरान अपने भाषणों…

मई 4, 2024

जन मुद्दों पर अपना रुख साफ करें सभी दल: आइपीएफ

बभनी, सोनभद्ररोजगार, जमीन, शिक्षा, स्वास्थ्य, शुद्ध पेयजल और पर्यावरण की रक्षा जैसे जनता के जीवन…

मई 4, 2024

चौथे चरण के चुनाव में 41 प्रतिशत उम्मीदवार करोड़पति

उत्तर प्रदेश इलेक्शन वॉच और एसोसिएशन फॉर डेमोक्रेटिक रिफॉर्म्स ने उत्तर प्रदेश लोकसभा चुनाव 2024…

मई 4, 2024

सरयू नहर में नहाने गये तीन बच्चों की मौत, एक बालिका लापता

मृतको में एक ही परिवार की दो सगी बहने, परिजनो में मचा कोहरामएसडीएम-सीओ समेत पुलिस…

मई 1, 2024