पटना:
केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह के खिलाफ बिहार कांग्रेस की एक महिला नेता ने केस दर्ज कराया है. बिहार के दरभंगा जिले की रहने वाली कांग्रेस नेता प्रतिभा सिंह ने अपनी ओर से गृह मंत्री शाह के खिलाफ मामला दायर करते हुए कहा है कि अमित शाह ने चुनावी कर्नाटक में सांप्रदायिक तनाव भड़काने वाली टिप्पणी की है, जो देश के कानून के खिलाफ है इस कारण उनके खिलाफ मामला दर्ज किया जाए और दोषी पाए जाने पर कानूनी प्रावधान के अनुसार सजा दी जाए।

प्रतिभा सिंह द्वारा दर्ज कराई गई शिकायत के मुताबिक, 25 अप्रैल को अमित शाह ने कर्नाटक के बेलगावी में एक रैली की थी. जिस पर उन्होंने कई ऐसी टिप्पणियां कीं, जिससे कानून व्यवस्था का उल्लंघन होता है। शाह की सबसे आपत्तिजनक टिप्पणी यह थी कि अगर कांग्रेस सत्ता में आई तो राज्य में दंगे होंगे।

बिहार कांग्रेस की नेता प्रतिभा सिंह ने कहा, ‘अमित शाह अपने भाषण के जरिए कर्नाटक में नफरत और सांप्रदायिक तनाव फैलाने की कोशिश कर रहे थे, जब 10 मई को वहां मतदान होना है। अमित शाह ने जनसभा को संबोधित करते हुए कहा कि अगर कांग्रेस सत्ता में आती है, राज्य में दंगे होंगे। यह एक भड़काऊ भाषण है। इसलिए मैंने उसके खिलाफ भारतीय दंड संहिता की धारा 153, 505 (2) और 506 के तहत केस संख्या (490/23) के तहत मामला दर्ज किया है।

कांग्रेस नेता ने कहा, “अमित शाह जानबूझकर राज्य में सांप्रदायिक सद्भाव को बिगाड़ने के लिए कर्नाटक में इस तरह के बयान दे रहे हैं। वह कांग्रेस समर्थकों के मन में डर पैदा करना चाहते हैं और चुनाव में कांग्रेस को नुकसान पहुंचाना चाहते हैं केवल सत्ता पाने के लिए।” अमित शाह द्वारा दिया गया यह बयान कहीं से भी राजनीतिक शालीनता के दायरे में नहीं आता है. इसलिए उसके खिलाफ कानूनी कार्रवाई की जानी चाहिए।”

प्रतिभा सिंह द्वारा अमित शाह के खिलाफ दायर याचिका को भाजपा नेताओं द्वारा वरिष्ठ कांग्रेस नेता राहुल गांधी के खिलाफ सूरत और पटना की जिला अदालतों में दायर अलग-अलग आपराधिक मानहानि के मामलों के जवाब के रूप में भी देखा जा रहा है। .