गर्भवती महिला मे कोरोना पुष्टि के बाद परिजन होम क्वारन्टाइन, लिये गये सैम्पल

रिपोर्ट-रमेश चन्द्र गुप्ता

बहराइच: गैर प्रान्त से लौटे दो और कामगारो में कोरोना की पुष्टि के बाद जिला प्रशासन अलर्ट मोड पर आ गया है और स्क्रीनिंग सेन्टरो पर कार्यरत चिकित्सा स्टाफ को जांच के दौरान कड़ी एहतियात बरतने के साथ ही कामगारों के स्वास्थ्य परीक्षण की बारीकि से जांच करने की नसीहत दी गई है। इसके अतिरिक्त क्वारन्टाइन सेन्टरों पर भी भेजे जा रहे संदिग्धो के रहन-सहन, खान-पान व इलाज के दौरान टीमो को सतर्क रहने की बात कही गयी है। वहीं दूसरी ओर नगर क्षेत्र की एक गर्भवती महिला के लखनऊ मेें उपचार के दौरान कोरोना संक्रमण की पुष्टि के बाद स्वास्थ्य टीम ने 6 परिजनो को होम क्वारन्टाइन कर सभी के सैम्पल एकत्र किये।

प्राप्त सूचना के अनुसार दूसरे प्रदेशो से लौट रहे प्रवासी कामगारों में सदिग्ध पाये गये कामगारो को प्रशासन द्वारा विभिन्न क्वारन्टाइन सेन्टरों में भेजकर उनके सैम्पल जांच हेतु लखनऊ भेजे जा रहे है। इन संदिग्ध कामगारो में मोतीपुर थाने के ग्राम सर्रा मुन्दरी व नानपारा कोतवाली के इमलिया गिरधरपुर के दो प्रवासी मजदूरो की कोरोना रिपोर्ट आज लखनऊ के डा0 राम मनोहर लोहिया अस्पताल से पाजिटिव आयी है। उल्लेखनीय है कि विगत दो दिन पूर्व ही 8 कोरोना संक्रमित मरीजो के पूरी तरह स्वस्थ होने तथा 24 घंटे के अंदर दो बार जांच रिपोर्ट निगेटिव आने के बाद उन्हें डिस्चार्ज कर घर भेज दिया गया था और मरीजो की संख्या मात्र 8 रह गई थी। परन्तु शनिवार को 5 प्रवासी कामगारों व रविवार को 2 प्रवासी कामगारो की जांच रिपोर्ट पाजिटिव आने के बाद जिले मे संक्रमितो की संख्या एक बार फिर बढ़कर 15 हो गई है।

वही दूसरी ओर कोतवाली नगर अन्तर्गत नगर क्षेत्र के मोहल्ला काजीपुरा दक्षिणी में अपने मायके में कई महीनो से रह रही एक गर्भवती महिला को उपचार हेतु परिजन उसे लखनऊ के हुसैनगंज स्थित राजेन्द्र नगर के अस्पताल ले गये। जहां प्रसव से पूर्व उसकी कोरोना जांच कराये जाने पर रिपोर्ट पाजिटिव आयी। नगर क्षेत्र मे निवासरत गर्भवती महिला में कोरोना संक्रमण की पुष्टि के बाद जिला प्रशासन ने एहतियात बरतते हुए महिला के घर पर स्वास्थ्य टीम भेजकर सभी 6 सदस्यों के सैम्पल एकत्र करवाये और सभी को अगले निर्देश तक होम क्वारन्टाइन कर दिया। क्षेत्र मे अचानक स्वास्थ्य टीम के पहुचने से घर के बाहर लोगो की भीड़ एकत्र हो गई। बताया जा रहा है सैम्पल एकत्रीकरण के दौरान संक्रमित गर्भवती महिला का पति मुस्तफा अली निवासी रूदौली, बाराबंकी भी घर पर मौजूद था। सूत्रो के अनुसार गर्भवती महिला का इलाज जिला अस्पताल के निकट डा0 छाया श्रीवास्तव के क्लीनिक पर कराया जा रहा था। वहीं प्रशासनिक सूत्रो के अनुसार संग्रहित सैम्पलो मे एक के भी पाजिटिव आने के बाद प्रशासन द्वारा क्षेत्र को हाॅटस्पाट जोन घोषित किया जा सकता है।