इस्लामाबाद: पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड ने विकेटकीपर बल्लेबाज उमर अकमल को 3 सालों के लिए बैन कर दिया है। उमर अकमल को ये सजा पीसीबी की अनुशास्नात्मक कमेटी के चेयरमैन रिटायर्ड जस्टिस फजर ए मिरान चौहान ने सुनाई। इससे पहले उमर को 20 फरवरी को अस्थायी रूप से निलंबित किया गया था और पाकिस्तान सुपर लीग में उनकी फ्रेंचाइजी क्वैटा ग्लैडिएटर्स की ओर से खेलने से रोक दिया गया था।

बता दें कि 29 वर्षीय उमर अकमल पर फिक्सिंग से जुड़ी जानकारी बोर्ड से छिपाने का आरोप लगा था। यह पीसीबी की भ्रष्टाचार रोधी संहिता के 2.4.4 के अंतर्गत उल्लघंन था। भ्रष्टाचार रोधी संहिता के अनुबंध 6.2 के अनुसार 2.4.4 के अंतर्गत दोषी पाये जाने वालों के लिए कम से कम छह महीने और अधिकतम आजीवन सजा का प्रावधान है।

उमर अकमल को पीसीबी के सतर्कता और सुरक्षा विभागको भ्रष्ट पेशकश का खुलासा करने में असफल रहने के लिए आरोपित किया गया था। चार्जशीट 17 मार्च को जारी की गई और उन्हें जवाब देने के लिए 31 मार्च तक का समय दिया गया था। उमर अकमल ने पाकिस्तान के लिए आखिरी बार चार महीने पहले श्रीलंका के खिलाफ टी20 सीरीज में खेला था।

उमर अकमल ने अब तक पाकिस्तान की ओर से 121 वनडे मैच खेले हैं 34.34 की औसत और 86.04 की स्ट्राइक रेट से 3194 रन बनाए हैं। उन्होंने 16 टेस्ट मैचों में 35.82 की औसत से 1003 रन बनाए हैं। 84 टी20 इंटरनेशनल मैचों में उमर अकमल के बल्ले से 26 की औसत और 122.73 की स्ट्राइक रेट से 1690 रन बनाए हैं।

उमर ने 2009 में न्यूजीलैंड में अपने डेब्यू में शतक जड़ते हुए अपने करियर की जोरदार अंदाज में शुरुआत की थी। उन्होंने 2014 में भी एक ट्रैफिक वार्डन से भिड़ंत के बाद आरोपित और गिरफ्तार किया गया था। इसके तीन साल बाद उन्हें इंग्लैंड से अनफिट होने की वजह से वापस भेज दिया गया था।

उमर को एक प्रतिभाशाली लेकिन गैर-अनुशासित खिलाड़ी के रूप में जाना जाता है। उमर अकमल को मुख्य कोच मिकी आर्थर से बहस के बाद 2017 में तीन महीने के लिए प्रतिबंधित किया गया था। पिछले महीने भी वह लाहौर में फिटनेस ट्रेनर के खिलाफ आपत्तिजनक टिप्पणी के बाद सजा से बच निकले थे।