बहराइच में सर्वाधिक 68, गोण्डा में 39, बलरामपुर मे 34 व श्रावस्ती में 29 हुई संख्या

रिपोर्ट-रमेश चन्द्र गुप्ता

रमेश चन्द्र गुप्ता


बहराइच: लाकडाउन के बाद दो महीने मे 3 मरीज प्रतिदिन की दर से देवीपाटन मण्डल में 170 मरीज सामने आये है जबकि अभी भी कोरोना संक्रमित मरीजो का मिलना जारी है। इनमें देवीपाटन मण्डल मे शामिल बहराइच जिला सर्वाधिक कोरोना मरीजो के साथ प्रथम पायदान पर है, जहां लाकडाउन के बाद से दो माह के अन्दर प्रतिदिन एक मरीज की औसत से 68 मरीज सामने आ चुके है। वहीं जिला व पुलिस प्रशासन के साथ ही स्वास्थ्य महकमे की कड़ी मेहनत के चलते मण्डल में मरीजो के स्वस्थ होने का औसत 29 प्रतिशत है।

देवीपाटन मण्डल के अन्तर्गत आने वाले चार जिले बहराइच, गोण्डा, बलरामपुर व श्रावस्ती नेपाल राष्ट्र से सटे होने के साथ ही तराई इलाके में बसे है। मण्डल में चारो जिलो के प्रशासनिक अधिकारियों द्वारा कोरोना संक्रमण व लाकडाउन के बाद से ही लगातार सख्त कदम उठाये जा रहे है। वहीं वृहद स्तर पर प्रवासियो की वापसी के दौरान उनकी स्क्रीनिंग, आश्रय स्थलो पर संदिग्धो को क्वारन्टाइन करना, संदिग्धो की तत्काल कोरोना जांच, कोरोना संक्रमितो के उचित उपचार समेत अन्य सभी व्यवस्थाएं युद्ध स्तर पर की गई। देवीपाटन मण्डल के आयुक्त व डीआईजी द्वारा भी लगातार सभी जिलो का भ्रमण कर प्रशासनिक व्यवस्था का जायजा लिया जा रहा है और प्रवासी श्रमिको हेतु सभी समुचित व्यवस्थाओ का प्रबन्ध करने के निर्देश दिये गये।

देवीपाटन मण्डल के इन चारो जिलो मेें कोरोना संक्रमण की स्थिति पर यदि वर्तमान में नजर डाली जाये तो सर्वाधिक कोरोना मरीज बहराइच जिले मे सामने आये है, जहां लाकडाउन के बाद से दो माह के अन्दर 68 मरीजो की पुष्टि हो चुकी है। इनमें 25 मरीज अब तक स्वस्थ्य होकर घर लौट चुके है जबकि 43 मरीजो का उपचार जारी है। यहां गौर करने वाली बात यह है कि बहराइच में संक्रमितो के मिलने का औसत अन्य जिलो के मुकाबले दोगुना है। जबकि संक्रमितो के मामले में दूसरे नम्बर पर गोण्डा जिला आता है जहां पर मरीजो की संख्या 39 हो गई है। इनमें 15 मरीजो के स्वस्थ होने के उपरान्त 24 मरीजो का उपचार किया जा रहा है।

इसके अतिरिक्त जनपद बलरामपुर में 34 मरीजो की पुष्टि हुई है। यहां मरीजो के स्वस्थ होने का औसत निम्न होने के चलते प्रशासन व स्वास्थ्य महकमा पशोपेश मे है। अब तक मात्र 2 मरीजो के स्वस्थ होने के बाद 32 मरीज कोविड अस्पताल में भर्ती है। श्रावस्ती जनपद में अन्य जिलो की तुलना में सबसे कम 29 संक्रमित सामने आये है लेकिन एक वृद्ध मरीज की उपचार के दौरान लखनऊ मे मौत हो चुकी है। श्रावस्ती में 7 मरीजो के ठीक होने के बाद 21 मरीजो का उपचार किया जा रहा है।

देवीपाटन मण्डल में अब तक कोरोना संक्रमित के कुल 170 केस सामने आ चुके है। वहीं 49 मरीजो के स्वस्थ होने एवं 1 वृद्ध मरीज की मृत्यु होने के उपरान्त 120 मरीजो का उपचार जिलो के कोविड अस्पतालों मे जारी है। चिकित्सको व चिकित्सा स्टाफ की मेहनत व अपनेपन के चलते देवीपाटन मण्डल में मरीजो के स्वस्थ होने का औसत 29 प्रतिशत रहा है। उल्लेखनीय है कि इन 170 मरीजो में करीब 95 प्रतिशत मरीज प्रवासी श्रमिक है जो गैर प्रान्तो से वापस अपने जिलो मे लौटे है।