नई दिल्ली: कोरोना वायरस के बाद अब चीन में एक और घातक बीमारी फैलने का खतरा मंडराने लगा है। उत्तरी चीन के एक शहर में रविवार को ब्यूबानिक प्लेग (Bubanic plague) का संदिग्ध मामला सामने आया है। इसके बाद अलर्ट जारी किया गया है। चीन के सरकारी पीपुल्स डेली ऑनलाइन की रिपोर्ट के अनुसार, आंतरिक मंगोलियाई (Mongolia) स्वायत्त क्षेत्र, बयन्नुर ने प्लेग की रोकथाम और नियंत्रण के लिए तीसरे स्तर की चेतावनी जारी की।

चेतावनी जारी
ब्यूबानिक प्लेग (Bubanic plague) का संदिध मामला बयन्नुर के एक अस्पताल में शनिवार को सामने आया। स्थानीय स्वास्थ्य प्राधिकार ने घोषणा की है कि चेतावनी वर्ष 2020 के अंत तक लागू रहेगी। स्थानीय स्वास्थ्य प्राधिकार ने कहा, ‘इस समय इस शहर में मानव प्लेग महामारी फैलने का खतरा है। लोगों को आत्मरक्षा के लिए जागरूकता और क्षमता बढ़ानी चाहिए। जनता को असामान्य स्वास्थ्य स्थितियों के बारे में तत्काल जानकारी देनी चाहिए।’

कहाँ मिले मामले
इससे पहले सरकारी शिन्हुआ समाचार एजेंसी ने एक जुलाई को कहा था कि पश्चिम मंगोलिया के खोड प्रांत में ब्यूबानिक प्लेग (Bubanic plague) के दो संदिग्ध मामले सामने आए थे। उनकी प्रयोगशाला जांच में पुष्टि हो चुकी है। 27 व 17 वर्षीय भाइयों का उनके प्रांत के अलग-अलग अस्पतालों में इलाज चल रहा है।