टीम इंस्टेंटखबर
दुनियाभर में इस वक्त फ्रांस में आयोजित हो रहे कांस फिल्म फेस्टिवल की चर्चा खूब हो रही है. लेकिन कांस में रेड कार्पेट पर उतरी एक महिला अचानक से तब सुर्खियों में आ गई जब वो यूक्रेन युद्ध का विरोध करते हुए यूक्रेनी झंडे के रंग में रंगे अपने शरीर को “स्टॉप रेपिंग अस” शब्दों के साथ रंग कर पहुंच गई. सुरक्षा गार्डों की नजर पड़ने से पहले ये महिला सभी का ध्यान अपनी तरफ खींच चुकी थी. महिला के इस विरोध की वजह से कांस फेस्टिवल के पहले से निर्धारित इवेंट भी बाधित हुआ.

यूक्रेन के राष्ट्रपति ज़ेलेंस्की ने कहा कि पिछले महीने जांचकर्ताओं को छोटे बच्चों के यौन उत्पीड़न सहित रूसी सैनिकों के कब्जे वाले क्षेत्रों में “बलात्कार के सैकड़ों मामलों” की रिपोर्ट मिली थी. पूर्व अभिनेता ज़ेलेंस्की ने मंगलवार को कान उद्घाटन समारोह में अपने देश के लिए सहायता के लिए एक वीडियो अपील भी की थी. “मारियुपोलिस 2” की गुरुवार को एक विशेष स्क्रीनिंग के साथ कान्स में युद्ध पहले से ही एक प्रमुख विषय रहा है.

“मारियुपोलिस 2” लिथुआनियाई निर्देशक मंतस केवेदाराविसियस की एक डॉक्यूमेंट्री फिल्म है, जो पिछले महीने यूक्रेन में मारा गया था. यूक्रेन के संकटग्रस्त फिल्म निर्माताओं को शनिवार को एक विशेष दिन मिलेगा और इसके सबसे होनहार निर्देशकों में से एक, सर्गेई लोज़्नित्सा, द्वितीय विश्व युद्ध में जर्मन शहरों की बमबारी के बारे में “विनाश का प्राकृतिक इतिहास” दिखाएगा.