खेल

एशेज: ऑस्ट्रेलिया के अच्छे और इंग्लैंड के बुरे दिन जारी

पिंक बॉल टेस्ट में इंग्लैंड को 275 रनों से हराया

स्पोर्ट्स डेस्क
ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड के बीच खेली जा रही 5 मैचों की एशेज टेस्ट सीरीज में कंगारू टीम का दबदबा बरकरार है और उसने एडिलेड के मैदान पर खेले जा रहे दूसरे पिंक बॉल टेस्ट मैच में 275 रनों से जीत हासिल कर 2-0 की बढ़त बना ली है। इसके साथ ही ऑस्ट्रेलिया का पिंक बॉल टेस्ट में अजेय रहने का रिकॉर्ड बरकरार है। टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में अब तक कुल 17 बार अंतर्राष्ट्रीय डे-नाइट टेस्ट मैच खेले गये हैं जिसमें से 8 बार ऑस्ट्रेलिया ने हिस्सा लिया है। इस जीत के साथ ही ऑस्ट्रेलिया ने डे-नाइट टेस्ट मैचों में अपनी 8वीं जीत हासिल की और अपने अजेय रिकॉर्ड को बरकरार रखा है।

एडिलेड के मैदान पर खेले जा रहे इस मैच की पहली पारी में शतक और दूसरी पारी में अर्धशतक लगाने वाले मार्नस लाबुशेन को मैन ऑफ द मैच चुना गया। मार्नस लाबुशेन ने पहली पारी में 103 रनों की पारी खेली तो वहीं दूसरी पारी में 51 रनों का योगदान दिया। पैट कमिंस की गैरमौजूदगी में टीम की कमान संभालने वाले स्टीव स्मिथ ने भी शानदार कप्तानी की और जब आखिरी दिन इंग्लिश टीम के बल्लेबाज जुझारू पन दिखा रहे थे, उसके बाद भी अपनी नब्ज संभाली और सही समय पर गेंदबाजी बदलाव कर अपनी टीम को जीत दिलाई।

उल्लेखनीय है कि ऑस्ट्रेलिया की टीम ने इस मैच में टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया और 9 विकेट खोकर 473 रन बना डाले। ऑस्ट्रेलिया के लिये डेविड वॉर्नर (95), मार्नस लाबुशेन (103), स्टीव स्मिथ (93), एलेक्स कैरी (51), मिचेल स्टार्क (39*) और माइकल नेसर (35) ने अहम पारियां खेली और कंगारू टीम ने पारी को घोषित कर दिया। जवाब में इंग्लैंड की टीम फॉलो ऑन बचाने में नाकाम रही और महज 236 रनों पर सिमट गई।

इंग्लैंड के लिये डेविड मलान (80) और कप्तान जो रूट (64) ने अर्धशतकीय पारियां खेलकर जुझारूपन दिखाया लेकिन मिचेल स्टार्क (4 विकेट) और नाथन लॉयन (3 विकेट) के सामने इंग्लिश टीम ने घुटने टेक दिये।

237 रनों की बढ़त हासिल करने के बाद कंगारू टीम ने फॉलो ऑन देने के बजाय दोबारा बल्लेबाजी का फैसला किया और 230/9 के स्कोर पर पारी घोषित की। ऑस्ट्रेलिया के लिये मार्नस लाबुशेन (51), ट्रैविस हेड (51) और कैमरून ग्रीन (33) ने अहम पारियां खेली जिसके चलते इंग्लैंड के सामने चौथी पारी में जीत के लिये 468 रनों का विशाल लक्ष्य हो गया।

चौथी पारी में 468 रनों का पीछा करने उतरी इंग्लैंड की टीम की शुरुआत फिर से खराब रही और उसने महज 84 रन के स्कोर पर अपने 4 विकेट खो दिये। इंग्लैंड के लिये यहां पर सबसे मुश्किल बात यह थी कि उसने अपने कप्तान जो रूट (24) और डेविड मलान (20) का विकेट खो दिया था जो कि अब तक खेली गई पारियों में इकलौते बल्लेबाज थे जिन्होंने कंगारू गेंदबाजों के खिलाफ रन बनाये थे।

पांचवे दिन का खेल शुरू हुआ तो ऑस्ट्रेलियाई गेंदबाजों ने फिर से अच्छी शुरुआत की पहले सत्र में 2 विकेट झटक लिये। दूसरे सेशन में क्रिस वोक्स (44) और जोस बटलर (26) ने जुझारूपन दिखाया और मैच को ड्रॉ कराने की कोशिश करते नजर आये।

झाय रिचर्डसन ने क्रिस वोक्स को आउट कर इस साझेदारी को तोड़ा तो वहीं पर ऑली रॉबिन्सन भी नाथन लॉयन का शिकार बने। आखिरी सेशन में 207 गेंदों का सामना कर चुके जोस बटलर भी हिट विकेट होकर वापस पवेलियन लौटे जिसके बाद कंगारू टीम की जीत सुनिश्चित हो गई। झाय रिचर्डसन ने जेम्स एंडरसन को आउट कर कंगारू टीम को 275 रनों की विशाल जीत दिलाई। इसके साथ ही ऑस्ट्रेलिया ने एशेज सीरीज में 2-0 की बढ़त हासिल कर ली है, ऐसे में इंग्लैंड को सीरीज में वापसी करनी है तो उसे अगले मैच में हर हाल में जीत दर्ज करनी होगी।

Share

हाल की खबर

ज़िला जज ने नवनिर्वाचित कार्यकारिणी को दिलाई पद एवं गोपनीयता की शपथ

ब्यूरो चीफ फहीम सिद्दीकी बाराबंकी। जिला बार एसोसिएशन की नवनिर्वाचित कार्यकारिणी को जनपद न्यायाधीश दिनेश…

मई 7, 2024

एजेंडा लोकसभा चुनाव 2024 को मिल रहा व्यापक समर्थन

राबर्ट्सगंज संसदीय क्षेत्र में ऑल इंडिया पीपुल्स फ्रंट (आइपीएफ) के एजेंडा लोकसभा चुनाव 2024 एवं…

मई 6, 2024

अब एक चुनाव, एक उम्मीदवार!

(व्यंग्य : राजेंद्र शर्मा) मोदी जी ने क्या कुछ गलत कहा था? राहुल गांधी अमेठी…

मई 6, 2024

4 जून को झूठों के सरदार देश छोड़कर भाग सकते हैं, लोग नज़र रखें: शाहनवाज़ आलम

आगरादिनों दिन गिरती मोदी जी की भाषा भाजपा के हार की गारंटी है. मोदी जितना…

मई 5, 2024

कर्नाटक सेक्स काण्ड: प्रज्वल रेवन्ना के खिलाफ इंटरपोल ने जारी किया नोटिस

यौन उत्पीड़न के आरोपी जद (एस) के सांसद प्रज्वल रेवन्ना पर एसआईटी ने शिकंजा कसना…

मई 5, 2024

कोहली के बयान पर भड़के गावस्कर

विराट कोहली को अपने स्ट्राइक रेट के चलते कई आलोचनाओं का सामना करना पड़ा है।…

मई 4, 2024