नई दिल्ली: राष्ट्रीय जांच एजेंसी (NIA) ने केरल और पश्चिम बंगाल में कई छापे मारते हुए आतंकी संगठन अल कायदा से जुड़े 9 आतंकियों को गिरफ्तार किया है। ये छापे पश्चिम बंगाल के मुर्शीदाबाद और केरल के एर्नाकुल में मारे गए हैं।

सोशल मीडिया पर अल कायदा से हुए थे प्रभावित
एनआईए ने अपने एक बयान में कहा है कि शुरुआत जांच में ये बात सामने आई है कि ये लड़के सोशल मीडिया पर अल कायदा के आतंकियों के प्रभाव में आए थे। साथ ही वे दिल्ली-एनसीआर सहित देश के कई इलाके में हमले की योजना के लिए प्रेरित हुए थे।

धन उगाही में लगा था गिरोह
एनआईए ने बताया , ‘ ये मॉड्यूल सक्रिय रूप से धन उगाही में लगा था और गिरोह के कुछ सदस्य हथियारों और गोला-बारूद की खरीद के लिए नई दिल्ली जाने की योजना बना रहे थे। इन गिरफ्तारी से देश के विभिन्न हिस्सों में संभावित आतंकवादी हमले के खतरे को रोकने में कामयाबी मिली है।

बड़ी मात्रा में आपत्तिजनक सामग्री मिली
मिली जानकारी के अनुसार पश्चिम बंगाल से 6 और केरल से तीन आतंकी गिरफ्तार किए गए हैं। एनआईए के अनुसार, ‘इन गिरफ्तार लोगों के पास से बड़ी मात्रा में डिजिटल उपकरण, दस्तावेज, जिहादी साहित्य, धारदार हथियार, देशी बंदूक, एक स्थानीय रूप से निर्मित शरीर को बचाने वाला कवच, घर पर विस्फोट बनाए जाने संबंधी लेख और साहित्य जब्त किए गए हैं।’