नई दिल्ली: कोरोना वायरस के चलते दुनिया भर में आए संकट की मार देश के सबसे अमीर शख्स मुकेश अंबानी की संपत्ति पर भी पड़ी है। बीते दो महीने में मुकेश अंबानी की संपत्ति में 28 फीसदी की बड़ी गिरावट आई है। फिलहाल उनकी संपत्ति 48 अरब अमेरिकी डॉलर है। स्टॉक मार्केट में बड़ी गिरावट के चलते उनकी संपत्ति में यह कमी देखने को मिली है। उनकी संपत्ति में कुल 19 अरब डॉलर की कमी आई है, दो महीने पहले उनकी कुल संपत्ति आंकड़ा 67 अरब डॉलर था। इसके चलते दुनिया में अमीरों की रैंकिंग में भी वह तेजी से फिसले हैं। अब वह दुनिया के टॉप 10 अमीरों की सूची से बाहर हो गए हैं। दो महीने पहले वह दुनिया के अरबपतियों की सूची में 8वें स्थान पर थे, लेकिन अब 17वें नंबर पर हैं।

हुरुन ग्लोबल रिच लिस्ट के मुताबिक मुकेश अंबानी के अलावा गौतम अडानी की संपत्ति में भी बड़ी कमी आई है। गौतम अंडानी की दौलत में 6 बिलियन डॉलर यानी 37 फीसदी की गिरावट आई है। एचसीएल टेक्नोलॉजीज के मुखिया शिव नाडर की संपत्ति में भी 5 अरब डॉलर यानी 26 फीसदी की कमी आई है। उनके अलावा दिग्गज बैंकर उदय कोटक की संपत्ति भी 4 अरब डॉलर यानी 28 फीसदी की गिरावट देखने को मिली है।

गौतम अडानी, शिव नाडर और उदय कोटक इस गिरावट के चलते दुनिया के 100 अमीरों की सूची से बाहर हो गए हैं। गौरतलब है कि भारतीय शेयर बाजार में बीते 2 महीनों में करीब 25 फीसदी की गिरावट देखने को मिली है। कोरोना वायरस के संकट के चलते दुनिया भर की कंपनियों का कामकाज प्रभावित हुआ है और उसकी वजह से निवेशकों का उत्साह भी कम हुआ है। यही वजह है कि भारत समेत दुनिया भऱ के शेयर बाजारों में बीते करीब दो महीने से बिकवाली का दौर जारी है।