नई दिल्ली : छठे चरण में दिल्ली के सभी सातों सीटों पर मतदान हो रहा है। कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने दिल्ली में वोट डाला और उसके बाद कहा कि पीएम नरेंद्र मोदी ने चुनाव प्रचार के दौरान नफरत का इस्तेमाल किया, कांग्रेस ने मोहब्बत का। और मेरा मानना है कि मोहब्बत की जीत होगी। साथ ही उन्होंने कहा कि यह चुनाव नोटबंदी, किसानों की समस्या, गब्बर सिंह टैक्स और राफेल डील में भ्रष्टाचार मुद्दे पर लड़ा गया।

एक दिन पहले राहुल गांधी ने कहा कि मोदी जी, कांग्रेस पार्टी, युवाओं, किसानों, मजदूरों, माताओं, बहनों ने नरेंद्र मोदी वाला गुब्बारा फोड़ दिया है, भड़ास, खत्म। गुब्बारे में से हवा निकल चुकी है। 23 तारीख को धड़ाम से आवाज आने वाली है। उन्होंने कहा, नोटबंदी और जीएसटी के चलते देश की अर्थव्यवस्था और रोजगार चौपट हो गया है। पीएम मोदी के 5 साल के अन्याय का जवाब कांग्रेस अपनी प्रस्तावित न्यूनतम आय योजना (न्याय) के द्वारा देगी।

राहुल ने कहा, 'न्याय' योजना देश की गरीबी पर सर्जिकल स्ट्राइक और युवाओं को लाखों -करोंड़ो रोजगार देने वाली योजना होने का दावा करते हुए कहा, मैं झूठ नहीं बोलूंगा। 15 लाख देने की बात नहीं बोलूंगा, 3.60 लाख रुपए दे दूंगा। दो करोड़ युवाओं को रोजगार देने की बात नहीं बोलूंगा। 22 लाख नौकरियां खाली हैं, दे दूंगा। 10 लाख युवाओं को पंचायत में रोजगार दिया जा सकता है। न्याय योजना देश के लाखों करोड़ों लोगों को रोजगार देने का काम करेगी।'

राहुल ने कहा कि जब मैंने राफेल लड़ाकू विमान सौदे में भ्रष्टाचार का मुद्दा संसद में उठाया तो मोदी जी पूर्व प्रधानमंत्रियों जवाहरलाल नेहरु, इंदिरा गांधी और राजीव गांधी पर बात करते रहे लेकिन राफेल पर मेरे सवालों का उत्तर नहीं दिया। उन्होंने कहा कि नरेन्द्र मोदी जी से मैंने राफेल पर सवाल किया था, मेरे परिवार के बारे में नहीं।

राहुल गांधी से दिल्ली में पहले आज (12 मई) पहले देश के प्रथम नागरिक राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने राष्ट्रपति भवन में बने मतदान केंद्र पर अपने मताधिकार का इस्तेमाल किया। कोविंद ने पत्नी सविता के साथ वोट डाला। जुलाई 2017 में भारत का राष्ट्रपति बनने के बाद यह पहला मौका है जब कोविंद ने अपने मताधिकार का इस्तेमाल किया है। इनके अलावे वोट डालने वालों में प्रमुख चेहरे दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल, पूर्व सीएम शीला दीक्षित, दिल्ली कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष अजय माकन, केंद्रीय मंत्री हर्षवर्धन, क्रिकेटर से राजनेता बने गौतम गंभीर और बीजेपी के राष्ट्रीय महासचिव (संगठन) रामलाल हैं।दिल्ली में पूर्व सीएम शीला दीक्षित, केंद्रीय मंत्री हर्षवर्धन, पूर्व केंद्रीय मंत्री अजय माकन, पूर्व क्रिकेटर गौतम गंभीर, ओलंपिक पदक विजेता विजेंदर सिंह चुनाव लड़ने वाले अहम चेहरे हैं।

देश की राजधानी में 1.43 करोड़ वोटर हैं जिनसे से 78,73,022 पुरुष और 64,42,762 महिलाएं एवं 669 थर्ड जेंडर शामिल हैं। दिल्ली में 18-19 साल के 2,54,723 वोटर हैं। 40,532 दिव्यांग वोटर हैं। ये वोटर 164 उम्मीदवार के भाग्य का फैसला करेंगे, जिनमें 18 महिलाएं शामिल हैं।