वॉशिंगटनः अमेरिका की एक कंपनी ने दुनिया के सबसे बड़े विमान का अविष्कार किया है। शनिवार को दुनिया के सबसे बड़े विमान ने कैलिफोर्निया में परीक्षण के लिए पहली बार उड़ान भरी। इसमें छह बोइंग 747 इंजन लगे हुए हैं। यह विमान इतना बड़ा है कि इसके पंख का फैलाव एक फुटबॉल मैदान से ज्यादा है। स्ट्रेटोलॉन्च ने एक बयान में बताया कि इस विमान ने कैलिफोर्निया के मोजावे एयर एंड स्पेस पोर्ट से पहली यात्रा सुबह 6.58 बजे से मोजावे रेगिस्तान के ऊपर की।

इस विमान ने शनिवार को करीबन 2.5 घंटे तक उड़ान भरी। स्ट्रेटोलॉन्च के सीईओ जीन फ्लॉयड ने कहा, 'पहली उड़ान कितनी शानदार रही।' उन्होंने कहा, 'आज की उड़ान ग्राउंड लॉन्च सिस्टम का एक लचीला विकल्प प्रदान करने के हमारे मिशन को आगे बढ़ाएगी।

हमें स्ट्रेटोलॉन्च टीम, आज के फ्लाइट क्रू, नॉर्थ्रप ग्रम्मन के स्केल्ड कम्पोजिट्स और मोजेव एयर एंड स्पेस पोर्ट के हमारे सहयोगियों पर बेहद गर्व है।' इस विमान के पंखों का फैलाव 385 फीट है और यह 238 फीट लंबा है, जो कि एक विश्व रिकॉर्ड है।

यह दुनिया का सबसे वड़ा विमान है। इस विमान का निर्माण अंतरिक्ष में रॉकेट ले जाने और उसे वहां छोड़ने के लिए किया गया है। दरअसल यह रॉकेट उपग्रहों को अंतरिक्ष में उनकी कक्षा तक पहुंचाने में मदद करेगा। मौजूदा समय में टेकऑफ रॉकेट की मदद से उपग्रहों को कक्षा में भेजा जाता है।

इसके मुकाबले उपग्रहों को कक्षा तक पहुंचाने में यह विकल्प ज्यादा अच्छा रहेगा। इस विमान का निर्माण स्केल्ड कम्पोजिट्स नाम की एक इंजीनियरिंग कंपनी ने किया है।

नासा में विज्ञान मिशन निदेशालय के एसोसिएट एडमिनिस्ट्रेटर थॉमस जुर्बुचेन ने ट्वीट किया, 'इस रिकॉर्ड कायम करने वाले विमान का उड़ान भरना स्ट्रेटोलॉन्च टीम के लिए एक ऐतिहासिक मील का पत्थर है! यह अंतरिक्ष के छोर तक और उससे भी परे जाने से जुड़ा है।' उन्होंने कहा, 'काश पॉल ऐलन यह देख पाते।'