कोपनहेगन: साइना नेहवाल ने डेनमार्क ओपन बैडमिंटन टूर्नामेंट में भारत की चुनौती बरकरार रखी है. उन्होंने शनिवार को इंडोनेशिया की ग्रिगोरिया मरिस्का तुनजुंग को 21-11, 21-12 से हराकर महिला सिंगल्स के फाइनल में प्रवेश किया. इससे पहले पुरुष सिंगल्स के सेमीफाइनल में किदांबी श्रीकांत को हार का सामना करना पड़ा.

साइना नेहवाल ने लगातार दो दिन में जापान की दो स्टार खिलाड़ियों नोजोमी आकुहारा और अकाने यामागुची को हराया था. उनकी इस शानदार फॉर्म को देखते हुए सेमीफाइनल में ग्रिगोरिया मरिस्का तुनजुंग के खिलाफ भी उन्हें जीत का दावेदार माना जा रहा था. वर्ल्ड नंबर-10 साइना ने इन उम्मीदों पर खरा उतरते हुए आसानी से मैच जीत लिया.

साइना नेहवाल ने वर्ल्ड नंबर-19 ग्रिगोरिया मरिस्का तुनजुंग के खिलाफ शुरू से ही अच्छा प्रदर्शन किया. उन्होंने पहले गेम में देखते ही देखते 4-1 की बढ़त बनाई और फिर अपनी बढ़त को मजबूत करती चली गईं. एक समय 15-7 से आगे रहने वाली साइना ने यह गेम 21-11 से जीता. दूसरे गेम में साइना का दबदबा कायम रहा और उन्होंने 15-9, 18-11 की बढ़त के बाद 21-12 से यह गेम भी अपने नाम कर लिया.

साइना नेहवाल के पास डेनमार्क ओपन में दूसरी बार चैंपियन बनने का मौका है. वे इससे पहले 2012 में यह टूर्नामेंट जीत चुकी हैं. तब उन्होंने फाइनल में जर्मनी की जूलियन शेंक को हराया था. साइना नेहवाल 2018 में कॉमनवेल्थ गेम्स का गोल्ड जीत चुकी हैं. इसके अलावा उन्होंने एशियन गेम्स में भी मेडल हासिल किया था. साइना की इस फॉर्म को देखते हुए उनके प्रशंसकों को ट्रॉफी की उम्मीद रहेगी.

साइना नेहवाल का फाइनल में ताइवान की ताई जू यिंग से मुकाबला होगा. वर्ल्ड नंबर-1 ताई जू यिंग ने महिला सिंगल्स के पहले सेमीफाइनल में सातवीं वरीयता प्राप्त चीन की ही बिंगजियाओ को 21-14, 21-12 से हराया. उन्हें यह मुकाबला जीतने में महज 30 मिनट लगे. ताई जू यिंग और साइना का अब तक 16 मैचों में आमना-सामना हुआ है. साइना नेहवाल इनमें से 5 मैच ही जीत सकी हैं.

पुरुष सिंगल्स में सातवीं वरीयता प्राप्त श्रीकांत को वर्ल्ड नंबर-1 केंटो मोमोता से हार का सामना करना पड़ा. जापान के मोमोता ने किदांबी श्रीकांत को 21-21-16, 21-12 से हराया. भारतीय खिलाड़ी ने 42 मिनट तक कड़ा संघर्ष किया, लेकिन वे कभी भी पूरी लय में नहीं दिखे. किदांबी श्रीकांत ने अपने ही देश के समीर वर्मा को हराकर सेमीफाइनल में जगह बनाई थी. मोमोता का सामना अब डेनमार्क के आंद्रेस एंतोनसेन और ताइवान के तिएन चेन छोऊ के बीच होने वाले दूसरे सेमीफाइनल के विजेता से होगा.