द्वितीय सीनियर स्टेट महिला प्राइजमनी हाकी चैंपियनशिप

लखनऊ। स्थानीय लखनऊ स्पोर्ट्स हास्टल की टीम ने द्वितीय सीनियर स्टेट महिला प्राइजमनी हाकी चैंपियनशिप के तीसरे दिन खेले गए पहले सेमीफाइनल में एनईआर को बाहर का रास्ता दिखाते हुए 1-0 से जीत दर्ज करते हुए फाइनल में प्रवेश कर लिया। फाइनल में लखनऊ स्पोर्ट्स हास्टल की भिड़ंत कल गत चैंपियन एनसीआर इलाहाबाद से होगी जिसने दूसरे सेमीफाइनल में एसएसबी को 3-1 से हराया।

पहला सेमीफाइनलः लखनऊ स्पोर्ट्स ने एनईआर गोरखपुर को 1-0 से दी मात

शांति फाउंडेशन ट्रस्ट के तत्वावधान में गोमतीनगर स्थित पदमश्री श्री मो.शाहिद हॉकी स्टेडियम में खेली जा रही इस चैंपियनशिप में पहले सेमीफाइनल में लखनऊ स्पोर्ट्स हॉस्टल ने एनईआर गोरखपुर को 1-0 से मात देते हुए खिताबी दौर में जगह बनाई। इस रोमांचक मैच में दोनों टीमें लगातार जोर-आजमाईश करती रहीं लेकिन पहले हॉफ में कोई गोल नहीं हो सका। लखनऊ स्पोर्ट्स हास्टल ने प्रतिद्वंद्वी के खेमे पर आक्रमण की झड़ी लगा दी तो एनईआर ने भी कई शानदार मूव बनाए लेकिन प्रतिद्वंद्वी की सुदृढ़ रक्षा पंक्ति के चलते दोनों टीमें कोई गोल नहीं कर सकी। हालांकि पहले हॉफ में दोनों ही टीमों को कई पेनाल्टी कार्नर मिले लेकिन लखनऊ स्पोर्ट्स हास्टल और एनईआर गोरखपुर पेनाल्टी कार्नर को गोल में तब्दील करने में नाकाम रहीं। दूसरे हॉफ में भी दोनों के बीच कड़ी टक्कर हुई और दोनों टीमों ने गोल करने के लिए काफी मशक्कत की जिसमें सफलता लखनऊ स्पोर्ट्स हास्टल को तब मिली जब खेल के 47वें मिनट में मिले पेनाल्टी कार्नर को राखी राठौर ने गोल में तब्दील करते हुए टीम को 1-0 से बढ़त दिला दी। इस दौरान राखी के शाट को एनईआर का गोलकीपर रोक नहीं सका। इसके बाद लखनऊ स्पोर्ट्स हॉस्टल ने रणनीति के तहत खेलते हुए पूरा ध्यान इस बात पर रखा कि एनईआर गोल नहीं दाग सके। हालांकि एनईआर ने कोशिश की लेकिन लखनऊ स्पोर्ट्स हॉस्टल की रक्षा पंक्ति से पार नहीं पा सके। अंत में लखनऊ स्पोर्ट्स हॉस्टल ने 1-0 से मैच जीतते हुए फाइनल में प्रवेश कर लिया।

दूसरा सेमीफाइनलः एनसीआर इलाहाबाद ने एसएसबी को 3-1 से दी मात

मौजूदा चैंपियन एनसीआर इलाहाबाद बनाम एसएसबी के मध्य खेले गए दूसरे सेमीफाइनल में एसएसबी की टीम ने तेज आक्रमण की कोशिश की लेकिन एनसीआर ने प्रतिद्वंद्वी को दबाव में लाते हुए ताबड़तोड़ आक्रमण शुरू कर दिए। इसका फायदा एनसीआर को तब मिला जब एनसीआर से छठें मिनट में मिले पेनाल्टी कार्नर पर दीक्षा ने गोल दागकर टीम को 1-0 से बढ़त दिलाई। इसके बाद रीना ने 32वें मिनट में मिले पेनाल्टी कार्नर को गोल में तब्दील करते हुए एनसीआर को पहले हॉफ में 2-0 से बढ़त दिला दी। दूसरे हॉफ में एनसीआर ने तेज आक्रमण का सहारा लिया और एसएसबी पर आक्रमण की झड़ी लगा दी। वहीं एसएसबी की खिलाड़ियों ने भी कई शानदार मूव बनाए और एनसीआर के गोलपोस्ट तक पहुंच गई लेकिन प्रतिद्वंद्वी की चुस्त रक्षा पंक्ति व फुर्तीले गोलकीपर ने उनको नाकाम कर दिया। एसएसबी इस दौरान मिले पेनाल्टी कार्नर व पेनाल्टी स्ट्रोक को भी भुनाने में नाकाम रहीं। एनसीआर से तीसरा गोल सरिता ने 55वें मिनट में दागा। हालांकि एसएसबी से सुमन सारू ने प्रतिद्वंद्वी गोलकीपर को छकाते हुए 60वे मिनट में गोल दागा लेकिन वह सिर्फ टीम की हार का अंतर कम कर सकी। अंत में एनसीआर इलाहाबाद ने 3-1 के स्कोर से मैच जीतते हुए फाइनल में जगह बना ली।
इस मैच के दौरान अमीर नकी खान (राजकुमार महमूदाबाद) व सैयद मासूम रजा एडवोकेट ने खिलाड़ियों से परिचय प्राप्त किया।

लीग दौरः लखनऊ स्पोर्ट्स हास्टल, एसएसबी और साई लखनऊ विजयी

इससे पहले लीग दौर के औपचारिक मैचों में लखनऊ स्पोर्ट्स हास्टल ने पूल बी में खुशबू की हैट्रिक की सहायता से वाराणसी को 4-0 से मात दी। लखनऊ स्पोर्ट्स हास्टल की ओर से पहला गोल अंशिका ने खेल के चौथे मिनट में तब किया जब प्रतिद्वंद्वी के डी में उसके फारवर्ड को गलत तरीके से रोके जाने पर स्पोर्ट्स हास्टल को पेनाल्टी कार्नर मिला। इसके बाद खुशबू ने खेल के नौवें, 13वें व 46वें मिनट में गोल दागते हुए हैट्रिक पूरी की और अपनी टी को 4-0 की बढ़त दिला दी जो अंत तक कायम रहीं।

दूसरे मैच में पूल सी में एसएसबी ने शांति फाउंडेशन को 3-0 से हराया। एसएसबी से श्वेतासिंह ने प्रतिद्वंद्वी डिफेंडरों को चकमा देते हुए पांचवें मिनट में पहला गोल दागा। इसके पांच मिनट बाद आरती सिंह ने दसवें मिनट में टीम के लिए दूसरा गोल दागा जिससे एसएसबी ने पहले हॉफ में 2-0 की बढ़त बना ली। दूसरे हॉफ में अल्बीना टिर्की द्वारा 35वें मिनट में दागे गए मैदानी गोल से एसएसबी ने 3-0 से बढ़त बनाते हुए जीत अपनी झोली में डाल ली।
साई लखनऊ ने पूल डी में मुरादाबाद को 6-1 से हराया। टीम की जीत में करिष्मा ने हैट्रिक सहित चार गोल दागे। करिष्मा ने यह चारो गोल पेनाल्टी कार्नर को गोल में तब्दील करते हुए किए। मैच का पहला गोल मुरादाबाद की ओर से सलोनी ने चौथे मिनट में साई के गोलकीपर को चकमा देते हुए दागकर टीम को शुरूआती बढ़त दिलाई। हालांकि इसके साई ने वापसी के लिए जोर लगाया और 24वें मिनट में प्रगति ने बराबरी का गोल दागा। इसके बाद करिष्मा ने 29वें व 32वें मिनट में मिले पेनाल्टी कार्नर को गोल में बदलते हुए साई को पहले हॉफ में 4-1 से बढ़त दिला दी। दूसरे हॉफ में करिष्मा ने 33वें व 40वें मिनट में गोल करते हुए अपनी हैट्रिक पूरी की। इसके बाद श्वेता ने 50वें मिनट में साई के लिए छठां गोल किया।

आयोजन सचिव ललिता प्रदीप के अनुसार कल प्रतियोगिता का फाइनल मुकाबला लखनऊ स्पोर्ट्स हास्टल बनाम एनसीआर इलाहाबाद के मध्य दोपहर तीन बजे से खेला जाएगा। इससे पहले तीसरे-चौथे स्थान के लिए मैच में एनईआर गोरखपुर की टक्कर एसएसबी से दोपहर 12:30 बजे से होगी।