लखनऊ। देश में ऐसे राजनीतिज्ञ बहुत कम ही हुए है जिन्होंने दलीय सीमाओं और राजनीतिक मतभेदों से ऊपर उठकर सभी दलों के लोगों के साथ दोस्ताना संबंध रखे हों। राजनीति की इस शून्यता को अटल बिहारी बाजपेयी, हरिकिशन सिंह सुरजीत, चंद्रशेखर और डा.अखिलेश दास गुप्ता ने बखूबी भरने का काम किया और तमाम राजनीतिक मतभेदों, दलीय सीमाओं से ऊपर उठकर व्यक्तिगत तौर पर सभी दलों के नेताओं के साथ दोस्ताना संबंध रखा है और राजनीतिक मतभेदों को अपने मधुर संबधों में कभी बाधक नहीं बनने दिया। उक्त उद्गार प्रदेश सरकार के उप मुख्यमंत्री डा. दिनेश शर्मा ने आज राजधानी के डा.भीमराव अम्बेडकर चौराहे पर डा.अखिलेश दास गुप्ता मार्ग का लोकार्पण करने के बाद आयोजित विशाल समारोह में व्यक्त किया।

इस मौके पर प्रदेश के कानून मंत्री बृजेश पाठक ने डा.साहब के बारे में चर्चा करते हुए कहा कि निश्चित तौर पर आज एक ऐसी शख्सियत को हमें याद करने का मौका मिला जिसने लखनऊ का नाम पूरे देश में रोशन किया। चाहे वो खेल जगत की पहचान रही हो या फिर शिक्षा, राजनीति व समाजसेवा का क्षेत्र हो, उनका योगदान अमूल्य रहा है। डॉ0 दास ने धर्म, जाति से ऊपर उठकर समाज के सभी वर्गों के कल्याण के लिए अपनी भूमिका निभाई है।

यह जानकारी देते हुए बीबीडी गु्रप के मीडिया कोआर्डिनेटर अशोक सिंह ने बताया कि गोमतीनगर इलाके में बने अम्बेडकर चौराहे से लेकर हुसडिय़ा चौराहे तक के मार्ग का नामकरण करते हुए इस रोड को डा.अखिलेश दास गुप्ता मार्ग किए जाने के लखनऊ नगर निगम के प्रस्ताव को प्रदेश सरकार ने मंजूरी दी। इस मौके पर समाजसेवा के क्षेत्र में प्रसिद्ध डा. अखिलेश दास जी के योगदान को मौके पर मौजूद हजारों लोगों ने नम आंखों से याद किया।

इस मार्ग का लोकार्पण करने के बाद डा.दिनेश शर्मा ने कहा कि डा.अखिलेश दास गुप्ता ने लखनऊ के विकास के साथ ही शिक्षा, खेल व राष्ट्रीय राजनीति में बड़ा योगदान दिया है। ऐसे में हमारी दिली इच्छा है कि डा.अखिलेश दास की प्रतिमा भी जल्द लगायी जाएगी। प्रदेश में नगर निकाय चुनाव सम्पन्न होने पर विधिक परामर्श के बाद यथाशीघ्र डा.साहब की आदमकद प्रतिमा लगवाने का काम किया जाएगा, यह मेरा गोधिल वेला का संकल्प है।

उत्तर प्रदेश के उप मुख्यमंत्री डा. दिनेश शर्मा ने डा.अखिलेश दास गुप्ता के साथ अपने संबधों का जिक्र करते हुए कहा कि डा.साहब राजनीतिक कैलकुलेशन के साथ प्रगाढ़ व्यक्तिगत संबंध भी रखते थे। उन्होंने लखनऊ की गंगा-जमुनी तहजीब की सही में मिसाले कायम की। उन्होंनें दीवाली से लेकर ईद तक में हर किसी की खुशी में शरीक हुए। श्री शर्मा ने कहा कि मुझे जब मेयर का टिकट मिला तो डॉ0 दास ने इस पर खुशी जाहिर की और कहा कि आप लखनऊ के लिए सर्वथा उचित है। पूर्व सभासद सुशील दुबे जी ने अपने संबोधन में डा. साहब को नम आंखो से याद किया।

इस मौके पर मुख्य रुप से बीबीडी गु्रप की चेयरपर्सन अलका दास गुप्ता जी व बीबीडी गु्रप के अध्यक्ष विराज सागर दास भी मौजूद थे।