रमेशचंद्र गुप्ता

बहराइच के थाना मोतीपुर अन्तर्गत नैनिहा मण्डी के निकट कल हुई भीषण सड़क दुर्घटना में अयोध्या दर्शन करने जा रहे आठ लोगों की मौत हो गई थी वही कई लोग गंभीर रूप से घायल हो गए थे. इस सड़क दुर्घटना में मरने वालों के शवों को सम्मान के साथ उनके घरों को हवाई जहाज़ के द्वारा भेजने का योगी सरकार ने प्रबंध किया। इस सिलसिले में कल दोनों प्रदेश के मुख्यमंत्रियों के बीच टेलीफोनिक बातचीत हुई थी जिसमें दुर्घटना पर कर्नाटक के मुख्यमंत्री बोम्मई ने चिंता जताई थी और सीएम योगी से सहयोग करने का अनुरोध किया था.

दोनों प्रदेशों के मुख्यमंत्रियों के बीच हुई वार्ता के क्रम में प्रदेश के मुख्य सचिव दुर्गा शंकर मिश्र तथा अपर मुख्य सचिव गृह अवनीश अवस्थी द्वारा दिये गये निर्देशों के क्रम में सड़क दुर्घटना में घायल व्यक्तियों को जहॉ महर्षि बालार्क चिकित्सालय बहराइच में बेहतर से बेहतर चिकित्सा सुविधा उपलब्ध करायी जा रही है वहीं सड़क दुर्घटना में मृत 08 व्यक्तियों, घायलों एवं मृतकों के 05 परिजनों/सहयोगियों तथा उपचार के उपरान्त डिस्चार्ज हुए 04 घायलों को उत्तर प्रदेश सरकार की ओर से शासकीय व्यय पर वायुयान के माध्यम से उनके गन्तव्य तक पुहॅचाया गया है।

बताया गया है कि बाकी घायलों जिनका अभी इलाज चल रहा है शीघ्र ही उन्हें भी सरकारी खर्च हवाई मार्ग द्वारा उनके घरों को भेजा जायेगा। बतादें ये हादसा लखीमपुर-बहराइच हाइवे पर मोतीपुर इलाके में था श्रद्धालुओं से भरी टेंपो ट्रैवलर ट्रक से टकरा गई। टेंपो ट्रैवलर में सवार श्रद्धालु कर्नाटक से अयोध्या दर्शन के लिए जा रहे थे, हादसा इतना भयानक था कि चरों तरफ कोहराम मच गया था, स्थानीय नागरिकों ट्रेवलर से शवों और घायलों को निकालने में बड़ी मदद की थी. पुलिस के अनुसार सभी श्रद्धालु उत्तराखंड से दर्शन के बाद काशी जा रहे थे।