टीम इंस्टेंटखबर
इलाहाबाद उच्च न्यायालय की लखनऊ पीठ में एक याचिका दायर कर भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण को ताजमहल के 22 बंद दरवाजों की जांच करने का निर्देश देने की मांग की गई है वहां ताकि हिंदू देवताओं की मूर्तियों की उपस्थिति का पता लगाया जा सके।

याचिका में ASI द्वारा एक तथ्य-खोज समिति के गठन और एक रिपोर्ट प्रस्तुत करने की मांग की गई थी। याचिका में कहा गया है कि हिंदू देवी-देवताओं की मूर्तियों को इन दरवाजों के पीछे बंद कर दिया गया है। याचिका में कुछ इतिहासकारों और कुछ हिंदू समूहों द्वारा ताजमहल के पुराने शिव मंदिर होने के दावों का भी हवाला दिया गया है।

याचिका में कहा गया है, “कुछ हिंदू समूह और प्रतिष्ठित संत का विभिन्न ऐतिहासिक तथ्यों के आधार पर दावा है कि ये स्मारक एक शिव मंदिर की जगह निर्मित हैं, हालांकि कई इतिहासकार इसे मुगल सम्राट शाहजहां द्वारा निर्मित ताजमहल के रूप में मानते हैं। कुछ लोग यह भी मानते हैं कि यह तेजो महल है जो कि ज्योतिर्लिंग यानी उत्कृष्ट शिव मंदिरों की जगह है।”

याचिका में लिखा गया है, “यह सम्मानपूर्वक प्रस्तुत किया जाता है कि चार मंजिला इमारत के ऊपरी और निचले हिस्से में स्थित लगभग कमरे स्थायी रूप से बंद हैं और पीएन ओक और करोड़ों हिंदू उपासकों जैसे कई इतिहासकार दृढ़ता से मानते हैं कि उन लॉक रूम में मंदिर भगवान शिव मौजूद हैं।”