स्पोर्ट्स डेस्क
पाकिस्तान ने बांग्लादेश को उसी के घर में हराकर ICC टेस्ट चैम्पियनशिप 2021-2023 की प्वाइंट टेबल में टीम इंडिया को पीछे छोड़ दिया। टीम इंडिया जो अंक तालिका में दूसरे नंबर था उसे कानपूर टेस्ट न जीत पाने का खामियाज़ा भुगतना पड़ा.

आईसीसी द्वारा जारी ताज़ा प्वाइंट टेबल पर श्रीलंका की टीम टॉप पर है, जबकि पाकिस्तान नंबर-2 और भारत की टीम नंबर तीन पर है. श्रीलंका की टीम ने अभी एक मैच खेला है और उसे जीत लिया, ऐसे में उसका रिजल्ट प्रतिशत 100 फीसदी है.

जबकि पाकिस्तान 24 प्वाइंट और 66.66 फीसदी जीत प्रतिशत के साथ नंबर दो पर है. जबकि टीम इंडिया का जीत प्रतिशत 50 फीसदी है, ऐसे में वह नंबर तीन पर पहुंच गई है. अगर प्वाइंट के हिसाब से देखें तो टीम इंडिया के 30 प्वाइंट हैं, जो सबसे ज्यादा हैं.

भारत ने नई टेस्ट चैम्पियनशिप में अभी तक कुल 5 टेस्ट मैच खेले हैं, इनमें से दो में जीत हासिल की है, एक मैच में हार मिली है और दो मैच ड्रॉ भी हुए हैं. नई चैम्पियनशिप में टीम इंडिया की ये दूसरी टेस्ट सीरीज़ है. भारत को दो प्वाइंट घटे भी हैं, क्योंकि पेनाल्टी ओवर डाले गए थे.

आईसीसी द्वारा शुरू की गई ये दूसरी टेस्ट चैम्पियनशिप है, पहली चैम्पियनशिप न्यूजीलैंड ने जीती थी और भारत फाइनल में हार गया था. किसी भी एक टेस्ट की जीत पर 12 प्वाइंट मिलते हैं, जबकि ड्रॉ होने पर 4 प्वाइंट, टाई होने पर 6 प्वाइंट और हारने पर ज़ीरो नंबर ही मिलते हैं.

कानपुर में भारतीय टीम जीत के काफी करीब आ गई थी, लेकिन न्यूजीलैंड के बल्लेबाजों की आखिरी जोड़ी ने अपना विकेट नहीं गवाया. रचिन रवींद्र, एजाज पटेल की जोड़ी के सामने भारतीय स्पिनर्स का जादू नहीं चला और टीम इंडिया को ड्रॉ से संतोष करना पड़ा. वहीं, पाकिस्तान ने बांग्लादेश को आठ विकेट से मात दी. पहली पारी में पिछड़ी पाकिस्तानी टीम ने जबरदस्त वापसी की और बांग्लादेश को हरा दिया.