• जनपद की 11 प्रसव इकाइयों पर चिकित्सकों ने की जांच
  • गर्भावस्था के समय बरती जाने वाली सावधानियों से रूबरू कराया

हमीरपुर ब्यूरो
गर्भवती के बेहतर स्वास्थ्य देखभाल व प्रसव पूर्व जांच के लिए शुक्रवार को जनपद की 11 प्रसव इकाइयों पर प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व अभियान (पीएमएसएमए) दिवस मनाया गया। नौ सितंबर को हरितालिका तीज के अवकाश के चलते इस बार यह अभियान एक दिन आगे बढ़ा दिया गया था। सभी प्रसव इकाइयों पर गर्भवती की प्रसव पूर्व चार प्रमुख जांचें नि:शुल्क की जाती हैं। इसके साथ ही उन्हें उचित आहार लेने की सलाह भी दी गई।

जिला महिला अस्पताल में परिवार कल्याण कार्यक्रम के नोडल अधिकारी/एसीएमओ डॉ.आरके यादव की मौजूदगी में कार्यक्रम मनाया गया। इस मौके पर डॉ.यादव ने बताया कि हर माह की नौ तारीख को उच्च जोखिम गर्भावस्था वाली महिलाओं को चिन्हित करने को लेकर सुरक्षित मातृत्व अभियान दिवस का आयोजन किया जाता है। इस दौरान गर्भवती का स्वास्थ्य परीक्षण कर उनके हीमोग्लोबिन, ब्लड प्रेशर, कुपोषण, यूरिन आदि जांचें की जाती हैं। इस मौके पर पहली बार गर्भवती हुई महिलाओं को चिन्हित कर प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना के अंतर्गत पंजीकरण करवाकर लाभ दिलवाने का कार्य भी किया गया।
इसके अलावा गर्भावस्था में जहां जटिलताओं की संभावना अधिक होती है, उस गर्भावस्था को हाई रिस्क प्रेग्नेंसी (एचआरपी) या उच्च जोखिम वाली गर्भवस्था में रखा जाता है। उच्च जोखिम वाली महिलाओं को प्रशिक्षित चिकित्सकों द्वारा प्रसव पूर्व जांच कराई जाती है, जिससे कि समय रहते इसका पता लगाकर, इससे होने वाले खतरों से गर्भवती को बचाया जा सके। डॉ.यादव ने कहा कि गर्भवती किसी परेशानी में घबराएं नहीं बल्कि स्वास्थ्य केंद्रों पर नियमित रूप से जांच और टीकाकरण के लिए आएं, जिससे उनकी परेशानी को समय से दूर किया जा सके।

उन्होंने बताया कि पीएमएसएमए को शुरू करने का मकसद ही यह है कि गर्भवती की जांच प्रशिक्षित चिकित्सक से करवाई जाए और उच्च जोखिम वाली गर्भावस्था चिन्हित की जाए। इससे गर्भवती तो सुरक्षित रहेगी ही साथ में गर्भ में पल रहा बच्चा भी सुरक्षित रहेगा। इस मौके पर महिला अस्पताल की डॉ.आशा सचान, पूनम सचान, डॉ.नाजिश, काउंसलर निकिता, अर्बन कोआर्डिनेटर पीयूष, जिला समन्वयक दीपक यादव आदि मौजूद रहे।