नेपियर में आया मलान-मार्गन नाम का तूफ़ान, बरसे चौके और छक्के

नेपियर में आया मलान-मार्गन नाम का तूफ़ान, बरसे चौके और छक्के

इंग्लैंड ने चौथे टी20 में न्यूजीलैंड को 76 रन से दी करारी शिकस्त

नेपियर: डेविड मलान के तूफानी शतक और कप्तान ऑएन मोर्गन के साथ उनकी रिकॉर्ड साझेदारी से इंग्लैंड ने शुक्रवार को चौथे टी20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैच में न्यूजीलैंड को 76 रन से करारी शिकस्त दी. मलान ने 51 गेंदों पर नाबाद 103 रन बनाए जबकि मोर्गन ने अंतिम ओवर में लंबा शॉट लगाने के प्रयास में आउट होने से पहले 91 रन की पारी खेली. इन दोनों ने तीसरे विकेट के लिए 182 रन जोड़े जो टी20 अंतरराष्ट्रीय में इस विकेट के लिए सबसे बड़ी साझेदारी है. इंग्लैंड ने इन दोनों की पारियों की बदौलत तीन विकेट पर 241 रन बनाये जो उसका क्रिकेट के सबसे छोटे प्रारूप में सर्वोच्च स्कोर है.

न्यूजीलैंड ने बड़े लक्ष्य के सामने तेजी से रन बनाने के प्रयास में शुरू से लगातार विकेट गंवाए और उसकी टीम 16.5 ओवर में 165 रन पर आउट हो गई. इस तरह से इंग्लैंड ने पांच मैचों की श्रृंखला 2-2 से बराबर कर दी है. ऑकलैंड में रविवार को होने वाला अंतिम मैच अब निर्णायक बन गया है.

मलान ने अपने शतक के लिए 48 गेंदें खेली और एलेक्स हेल्स के 60 गेंद के पिछले रिकॉर्ड को आसानी से पीछे छोड़ा. उनकी पारी में छह छक्के और नौ चौके शामिल हैं जबकि मोर्गन ने 41 गेंदों का सामना करके सात छक्के और इतने ही चौके लगाए. मलान ने ईश सोढ़ी के एक ओवर में तीन छक्कों और दो चौकों की मदद से 28 रन बटोरे. उन्होंने ट्रेंट बोल्‍ट की गेंद पर स्क्वेयर लेग क्षेत्र में चौका जड़कर अपना पहला टी20 शतक पूरा किया.

इंग्लैंड ने टॉस गंवाने के बाद जॉनी बेयरस्टॉ (आठ) और टॉम बैंटन (31) के विकेट जल्दी गंवा दिए थे. इन दोनों को मिचेल सैंटनर (32 रन देकर 2) ने आउट किया. कप्‍तान ऑएन मॉर्गन ने क्रीज पर उतरते ही तूफानी अंदाज अपनाया. उन्‍होंने कीवी गेंदबाजों की जमकर खबर ली और चौके-छक्‍कों की बारिश कर दी. वे आखिरी ओवर में जब शतक के करीब थे तब टिम साउदी के शिकार बने.

मॉर्गन ने अपनी पारी में 41 गेंदों का सामना किया और 7 चौके व 7 छक्‍के लगाए. मॉर्गन और मलान ने आखिर के 5 ओवर में 85 रन उड़ाए. आखिरी 30 गेंद में 9 छक्‍के लगे. इसकी बदौलत इंग्‍लैंड ने टी20 क्रिकेट में अपना सर्वोच्‍च स्‍कोर खड़ा किया.

न्यूजीलैंड ने लक्ष्य का पीछा करते हुए तेज शुरुआत की. मार्टिन गप्टिल और कोलिन मनरो की सलामी जोड़ी ने 5वें ओवर तक स्कोर 54 रन पर पहुंचा दिया. टॉम कर्रन ने इस जोड़ी को तोड़ा और गप्टिल को मलान के हाथों कैच कराया. अगले ही ओवर में टिम सेफर्ट भी सस्‍ते में निपट गए. वे क्रिस जॉर्डन के शिकार बने. गप्टिल ने 27 और मुनरो ने 30 रन बनाए.

विशाल लक्ष्‍य का पीछा करते हुए न्‍यूजीलैंड के निरंतर विकेट गिरते रहे. बाकी बल्‍लेबाजों में केल कप्तान टिम साउदी (39) ही कुछ रन जुटा पाए. न्‍यूजीलैंड की टीम पूरे ओवर भी नहीं खेल पाई और 16.5 ओवर में 165 रन पर सिमट गई. इंग्लैंड की तरफ से मैट पार्किन्सन ने 47 रन देकर 4 और क्रिस जॉर्डन ने 24 रन देकर 2 विकेट लिए.