लखनऊ: उत्तर प्रदेश में पिछले कुछ हफ्तों से लगातार महिलाओं और बच्चों के खिलाफ अपराध का ग्राफ बढ़ता जा रहा है. पिछले एक महीने में महिलाओं और बच्चियों के खिलाफ बर्बरता के कई मामले सामने आए हैं. ऐसे में सरकार ने अकेले इस समस्या से निपटने के लिए एक नई संस्था की शुरुआत की घोषणा की है. यूपी के मुख्यमंत्री सीएम योगी आदित्यनाथ ने ‘महिला एवं बाल सुरक्षा संगठन’ की घोषणा की है. इसके तहत एक नई यूनिट सेटअप की जाएगी, जो महिलाओं और बच्चों के खिलाफ होने वाले अपराधों पर अपना फोकस रखेगी. ADG रैंक के पुलिस ऑफिसर को इस यूनिट का प्रमुख बनाया जाएगा.

सरकार की ओर से जारी किए गए बयान में कहा गया है कि ‘महिलाओं और बच्चों के खिलाफ होने वाले अपराधों पर नियंत्रण के लिए ‘महिला एवं बाल सुरक्षा संगठन’ के गठन और ‘अपर पुलिस महानिदेशक, महिला एवं बाल विकास सुरक्षा’ नए पद के निर्माण को स्वीकृति दी जा रही है.

इसमें बताया गया है कि उत्तर प्रदेश पुलिस विभाग में पहले से महिला उत्पीड़न संबंधी यूनिट्स- महिला सम्मान प्रकोष्ठ, महिला सहायता प्रकोष्ठ,1090 वगैरह नए बनाए जा रहे ‘महिला एवं बाल सुरक्षा संगठन’ के तहत शामिल कर दिए जाएंगे.

बता दें कि इस महीने यूपी में कम से कम तीन जगहों पर नाबालिग बच्चियों के खिलाफ रेप और बर्बरता के मामले सामने आए हैं, जिनपर खूब हंगामा हुआ है.