दिल्ली:
देश की पहली नेजल वैक्सीन iNCOVACC लॉन्च हो गई है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. मनसुख मंडाविया और विज्ञान और प्रौद्योगिकी मंत्री जितेंद्र सिंह ने इस वैक्सीन को लॉन्च कर दिया है।

नेजल वैक्सीन iNCOVACC को स्वदेशी वैक्सीन निर्माता कंपनी भारत बायोटेक ने बनाया है। भारत बायोटेक ने यह वैक्सीन सरकारी अस्पतालों को 325 रुपये प्रति शॉट और निजी अस्पतालों को 800 रुपये प्रति शॉट के हिसाब से दिया है। यह वैक्सीन एक बूस्टर डोज है, जिसे नाक के जरिए दिया जाएगा। यह आपके शरीर में जा कर रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत करेगी। इस वैक्सीन को सिर्फ वही लोग लगवा सकते हैं जिन्होंने पहले कोविशील्ड या कोवैक्सिन की दोनों डोज ली हों।

इस वैक्सीन की आपको अलग अगल दो डोज लेनी होगीं, जिसमें कुल 8- 8 बूंदें आपके नाक में डाली जाएंगी। पहली डोज के 28 दिन बाद आपको दूसरी डोज लेनी होगी। iNCOVACC बूस्टर डोज के साथ कुछ शर्तें भी जुड़ी हुई हैं जैसे की जो भी इस वैक्सीन को लगाएं वो कम से कम 18 साल के हों उन्हें कोई एलर्जी न हो, बुखार न हो, वो प्रेगनेंट न हों और न ही उन्होंने पहले बूस्टर लगवाया हो। वैसे तो इस वैक्सीन के दुष्प्रभाव न के बराबर हैं पर कुछ लोगों को हल्का सर दर्द या हल्का बुखार हो सकता है।