हमीरपुर:
जनपद में कोविड संक्रमण की तैयारी परखने के लिए मंगलवार को जिला अस्पताल, एल-टू हॉस्पिटल सहित कुल आठ स्थानों पर मॉक ड्रिल हुई। तैयारियों के मामले में जनपद खरा उतरा है। मामूली कमियों को दुरुस्त करने के निर्देश दिए गए हैं। ज्यादातर स्थानों पर स्टाफ की कमी के मामले सामने आए।

मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ.रामअवतार सिंह ने बताया कि यह मॉक ड्रिल कोविड के नए वैरियंट के संक्रमण के बढ़ने की आशंका के मद्देनजर हुई। इसमें जिला महिला-पुरुष अस्पताल सहित कुल आठ स्वास्थ्य केंद्रों ने हिस्सा लिया। इस दौरान अन्य विभागों से स्वास्थ्य टीम का और स्वास्थ्य टीम के आपस का समन्वय देखा गया। उन्होंने आश्वस्त किया है कि जनपद में ऑक्सीजन और बेड की कोई कमी नहीं है। सभी स्वास्थ्य केंद्रों पर दवा की पूरी उपलब्धता है। हालांकि मॉक ड्रिल के दौरान कुछ सूक्ष्म कमियां नजर आईं। इन कमियों को जल्द दूर करने का प्रयास किया जा रहा है।

सीएमओ ने बताया कि नए वैरियंट को देखते हुए कोविड मरीजों के लिए चार सीएचसी में 30-30 बेड और एल-टू में 75 बेड आरक्षित किए गए हैं। 18 वेंटीलेटर बेड हैं। एल-टू के 30 बेडों में ऑक्सीजन की सीधी सप्लाई है। सीएमओ ने जनपदवासियों से अपील की है कि कोविड प्रोटोकॉल का पालन करते हुए मास्क लगाकर ही घर से बाहर निकलें।

जिलाधिकारी डॉ.सीबी त्रिपाठी ने कुरारा एल-टू हॉस्पिटल पहुंचकर मॉक ड्रिल औ कोरोना से निपटने की तैयारियों का जायजा लिया। मॉक ड्रिल के दौरान जनपद में कोविड मरीजों के लिए आरक्षित बेड, वार्ड और ऑक्सीजन की उपलब्धता देखी गई।

शासन द्वारा जनपद के कोविड के नोडल अधिकारी बनाए गए फतेहपुर के वरिष्ठ परामर्शदाता डॉ.केके सिंह ने राठ सीएचसी और कुरारा सीएचसी स्थित एल-टू हॉस्पिटल का जायजा लिया।

इसके अलावा कोविड सर्विलांस अधिकारी डॉ.अनूप निगम, एसीएमओ डॉ.एलबी गुप्ता, जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डॉ.महेशचंद्रा, सीएमएस डॉ.केके गुप्ता, डॉ.फौजिया अंजुम नोमानी, डॉ.सुनील जायसवाल, डॉ.रिजवान, इं.सिद्धार्थशंकर सिंह आदि ने टीमों के साथ अपने-अपने चिन्हित मौदहा, नौरंगा, छानी, मुस्करा, राठ सीएचसी, कुरारा सीएचसी में मॉक ड्रिल किया।