तौक़ीर सिद्दीक़ी

भारत और न्यूज़ीलैण्ड के बीच 3 दिसम्बर से मुंबई के वानखेड़े मैदान पर सीरीज़ का दूसरा और अंतिम टेस्ट मैच खेला जाने वाला है. कानपूर में खेला गया पहला टेस्ट अजिंक्य रहाणे की कप्तानी में खेल रही टीम इंडिया जीतने में नाकाम रही, हालाँकि उसे जीत के लिए सिर्फ एक विकेट की दरकार थी मगर भारत से ताल्लुक रखने वाले रचिन रविंद्र और एजाज़ पटेल ने लगभग 9 ओवरों तक डटकर मुकाबला किया और भारतीय गेंदबाज़ों को वह विकेट हासिल नहीं करने दिया जिसकी उन्हें सबसे ज़्यादा ज़रुरत थी.

अब कल से दूसरा मैच शुरू होना है, भारत के लिए यह मैच न्यूज़ीलैण्ड से भी ज़्यादा महत्वपूर्ण है, न्यूज़ीलैण्ड के पास जहाँ इस सीरीज़ को जीतने का मौक़ा है वहीँ भारत के पास श्रृंखला में बराबरी पर आने और मैच जीतकर ICC टेस्ट चैम्पियनशिप के इम्पोर्टेन्ट पॉइंट्स हासिल करने का अवसर है. मुंबई टेस्ट में विराट कोहली की वापसी हो रही है जो टी 20 विश्व कप के बाद से आराम कर रहे थे.

अब कोहली की वापसी टीम के हेड कोच द्रविड़ के लिए एक बड़ा सिरदर्द बनने वाली है, एक तरह से यह उनके लिए पहला इम्तेहान भी है, श्रेयश के शानदार प्रदर्शन के बाद टीम इंडिया की बैटिंग लाइनअप पैक्ड नज़र आ रही है, तो सवाल यह है कि कोहली के लिए किसकी कुर्बानी दी जाएगी?

वैसे अगर पिछले कुछ प्रदर्शनों को देखें तो अजिंक्य रहाणे और चेतेश्वर पुजारा पर सवाल उठ सकते हैं मगर क्या इन दो अनुभवी बल्लेबाज़ों में से किसी एक को हटाने या रेस्ट देने की बात टीम मैनेजमेंट सोच सकता है, पुजारा भले ही बड़े स्कोर न बना पा रहे हों मगर बीच बीच में उन्होंने कई उपयोगी पारियां खेलकर टीम की मदद की है. जहाँ तक अजिंक्य रहाणे की बात है तो बेशक वह आउट ऑफ़ फॉर्म दिख रहे हैं मगर क्या जिस खिलाड़ी ने पिछले मैच में कप्तानी की हो उसे अगले मैच में टीम से बाहर कर दिया जायेगा, या कह सकते हैं कि रेस्ट दे दिया जायेगा।

लेकिन फिर अगला सवाल यह कि अगर यह दोनों नहीं तो फिर कौन? इन दोनों के बाद तो फिर ओपनिंग स्लॉट ही बचता है. तो क्या मयंक, या फिर सुभमन गिल? इनमें से अगर किसी को रेस्ट के नाम पर बिठाया जाता है तो फिर आरंभिक जोड़ी कौन सी होगी? वैसे यहाँ पर कुछ हो सकता है. पहले मैच में न्यूज़ीलैण्ड की दूसरी पारी के दौरान रिधिमान साहा गर्दन में खिंचाव के कारण विकेटकीपिंग नहीं कर पाए थे. उनकी जगह पर केएस भरत ने ज़िम्मेदारी निभायी थी. तो क्या ऐसा नहीं हो सकता कि साहा की जगह भरत को खिलाया जाय और पारी की शुरुआत के लिए मयंक या शुभमन के साथ जोड़ी बनाई जाय, भरत के पास प्रथम श्रेणी की 77 पारियों में ओपनिंग करने का अनुभवभी है और एक ओपनर के तौर पर एक तिहरा शतक और तीन शतक भी लगा चुके हैं.

बहरहाल कोहली की जगह कौन होगा, इसका फैसला करना द्रविड़ के लिए मुश्किल होगा। वैसे मेरे हिसाब से भरत का ऑप्शन ठीक लगता है. आपको क्या लगता है?