नई दिल्ली। कोरोना महमारी के खलल के बीच खेलों के महासमर ओलंपिक्स का आगाज इस साल टोक्यो में 23 जुलाई से होने जा रहा है। इस बीच टोक्यो में खेले जाने वाले ओलंपिक खेलों के लिये आयोजक समिति ने खिलाड़ियों के लिये कुछ नये दिशानिर्देश जारी किये हैं जिसके अनुसार खिलाड़ी खेल गांव में रहते हुए क्या कर सकते हैं और क्या नहीं कर सकते हैं इसकी लिस्ट बनाई है। इस बीच आयोजक ने ओलंपिक खेलों में दर्शकों की वापसी का भी ऐलान किया है। सोमवार को आयोजकों ने जानकारी देते हुए साफ किया कि ओलंपिक खेलों में आयोजक स्थल की क्षमता के 50 प्रतिशत हिस्से में दर्शकों को आने की इजाजत दी जायेगी।

इसके साथ ही पैरालंपिक्स खेलों में दर्शकों की मौजूदगी पर फैसला 16 जुलाई को होने वाली बैठक में लिया जायेगा। हालांकि इस दौरान ओलंपिक समिति ने यह साफ कर दिया है कि स्टेडियम में अधिकतम 10 हजार दर्शकों को ही आने की इजाजत दी जायेगी। हालांकि यह इजाजत उन्हीं इलाकों के लिये दी गई है जहां पर आपातकाल नहीं लगा हुआ हो। उल्लेखनीय है कि ओलंपिक के ओपनिंग सेरेमनी के दौरान 20 हजार दर्शकों के मौजूद होने की इजाजत देने का फैसला किया गया है।

इसके अलावा ओलंपिक समिति ने नये नियमों के अनुसार खिलाड़ियों के बीच कंडोम बांटने से भी इंकार कर दिया है। हालांकि खिलाड़ियों को उनके कमरे में शराब का सेवन करने की इजाजत जरूर दी जायेगी। ओलंपिक समिति ने साफ किया है कि वो यह सभी नियम खिलाड़ियों की सुरक्षा को सुनिश्चित करने के लिये अपना रही है।

जापान की न्यूज एजेंसी क्योडो के अनुसार ओलंपिक समिति ने खिलाड़ियों को उनके रहने के दौरान कंडोम बांटने से इंकार किया है जबकि उनके यहां से जाते हुए दिये जायेंगे। गौरतलब है कि 1988 के सियोल ओलंपिक्स के दौरान एडस के प्रति जागरुकता फैलाने के लिये खिलाड़ियों के बीच कंडोम बांटने की प्रथा की शुरुआत की गई थी लेकिन कोरोना वायरस की गंभीरता को देखते हुए इस साल कंडोम नहीं बांटने का फैसला लिया गया है।