नई दिल्ली: इंटरकनेक्ट यूसेज चार्ज (IUC) व्यवस्था खत्म होने के साथ 1 जनवरी से भारत में JIO यूजर्स के लिए सभी लोकल नेटवर्क पर वॉयस कॉलिंग फ्री रहेगी।

एक बयान के मुताबिक दूरसंचार नियामक के निर्देशों के अनुसार देश में एक जनवरी 2021 से ‘बिल एंड कीप’ व्यवस्था लागू की जा रही है, जिससे सभी घरेलू वॉयस कॉल के लिए आईयूसी शुल्क समाप्त हो जाएंगे।

कंपनी ने आगे कहा, ‘‘इंटरनेट के इतर घरेलू वायस कॉल शुल्क को शून्य पर वापस करने की अपनी प्रतिबद्धता को पूरा करते हुए जैसे ही आईयूसी शुल्क खत्म होंगे, जियो एक बार फिर सभी ऑफ-नेट घरेलू वॉयस कॉल को मुफ्त कर देगी, जिसकी शुरुआत एक जनवरी 2021 से होगी। ऑन-नेट घरेलू वॉयस कॉल जियो नेटवर्क पर हमेशा मुफ्त रही हैं।’’

सरल शब्दों में ऑफ-नेट कॉल उन कॉल को कहते हैं जो दूसरे नेटवर्कों पर की जाती हैं। पिछले एक साल से अधिक समय से, रिलायंस जियो ग्राहकों से दूसरे फोन नेटवर्क पर वॉयस कॉल करने पर प्रति मिनट छह पैसे का शुल्क ले रहा था, लेकिन साथ ही इसके बदले ग्राहकों को समान मूल्य का मुफ्त डेटा दिया जा रहा था।

इसके साथ ही रिलायंस जियो ने ‘हैप्पी न्यू ईयर प्लान’ की जानकारी भी दी है, जिसमें एक महीनेभर के लिए 2GB डेटा का प्लान, एक प्लान डेली 1GB डाटा, जबकि दो प्लान प्रतिदिन 1.5GB डाटा के हैं।