लखनऊ: उत्तर प्रदेश में आंधी-तूफान, बारिश और ओलावृष्टि से पिछले 24 घंटों में 28 लोगों की मौत हो गई। सूचना निदेशक शिशिर ने शुक्रवार (13 मार्च) को बताया कि लखीमपुर खीरी और सीतापुर में छह-छह, जौनपुर और बाराबंकी में तीन-तीन, सोनभद्र में दो और वाराणसी, गोरखपुर, सिद्धार्थनगर, अयोध्या, चंदौली, कानपुर देहात, मिर्जापुर और बलरामपुर में एक-एक व्यक्ति की मौत हुई है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने इन हादसों में मारे गए लोगों के परिवार को चार लाख रुपये मुआवजा देने का ऐलान किया है।

उत्तर प्रदेश के विभिन्न इलाकों में पिछले 24 घंटे में भारी बारिश हुई है। बारिश के साथ ही कई जगह आकाशीय बिजली भी गिरी है। मुख्यमंत्री ने जिलाधिकारियों को यह निर्देश भी दिए हैं कि वे अपने-अपने जिलों में फसलों के नुकसान का तत्काल आकलन करते हुए अधिकतम 48 घण्टे के अंदर शासन को आख्या उपलब्ध कराएं। योगी ने यह निर्देश भी दिए हैं कि जिलों के प्रभारी मंत्री प्रभावित क्षेत्रों का दौरा करें एवं जनप्रतिनिधियों के साथ मिलकर किसानों को प्रदान की जाने वाली आर्थिक सहायता उपलब्ध कराएं।

मुख्यमंत्री जी ने सभी प्रभावित लोगों को आश्वस्त किया है कि आपदा की इस घड़ी में राज्य सरकार उनके साथ खड़ी है। उन्हें हर संभव सहायता सर्वोच्च प्राथमिकता के आधार पर मुहैया कराई जाएगी।

बारिश व ओलावृष्टि के उत्तर प्रदेश में किसानों को काफी नुकसान झेलना पड़ा है। किसानों की खड़ी फसल तबाह हो गई है। बाराबंकी में करीब 40 मिनट तक ओले गिरे। सीतापुर में ओलावृष्टि से 245 गांव प्रभावित हुए हैं।