मुंबई: ऐसा लगता है कि आर्थिक सुस्ती ने भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) को भी प्रभावित किया है। इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) में कई चीजों को लेकर दुनिया का सबसे अमीर क्रिकेट बोर्ड अब कटौती करने में व्यस्त नजर आ रहा है।

आईपीएल की आठ फ्रैंचाइजी सहित सभी हितधारकों को भेजे गए एक सर्कुलर में भारतीय बोर्ड ने दोहराया है कि वह इस सत्र से आईपीएल का उद्घाटन समारोह आयोजित नहीं करेगा। इसमें कहा गया है कि प्ले-ऑफ स्टैंडिंग फंड भी मौजूदा सीजन के लिए कम किया जाएगा।

बीसीसीआई की ओर से भेजे सर्कुलर में कहा गया है कि आईपीएल-2020 के फाइनल में विजेता को 10 करोड़ रुपये, रनरअप (फाइनल हारने वाली टीम) को 6.25 करोड़ रुपये और तीसरे और चौथे स्थान पर रहने वाली टीमों (क्वॉलिफायर 2 के प्लेऑफ में हारने वाली और एलिमिनेटर प्लेऑफ मैच हारने वाली टीम) को 4.375 करोड़ (प्रत्येक) दिए जाएंगे। बोर्ड ने 2020 के लिए प्लेऑफ स्टैंडिंग फंड में करीब 50 प्रतिशत की कमी का प्रस्ताव रखा है, जिस पर अभी फ्रैंचाइजी द्वारा बहस की जा रही है।

आईपीएल 2019 एडिशन में विजेता मुंबई इंडियंस ने पुरस्कार राशि के तौर पर 20 करोड़ रुपये कमाए थे और मानदंडों से तय किया गया था कि पर्स जीतने वाले फ्रैंचाइजी और खिलाड़ियों के बीच इसे समान रूप से बांटा जाएगा। उपविजेता टीम को 12.5 करोड़ रुपये मिले और उसकी ओर से राज्य संघ को प्रति मैच 50 लाख का भुगतान किया। उसी समझौते के तहत, राज्य संघ अब प्रति आईपीएल मैच 1 करोड़ रुपये कमाएंगे।