अयोध्या में गैंग रेप पीड़ित दलित वर्ग की मृतका के परिजनों से मिली कांग्रेस प्रदेशाध्यक्ष

लखनऊ: उ0प्र0 कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष श्री अजय कुमार लल्लू ने अयोध्या में गैंगरेप के बाद ट्रेन से कटकर मरने वाली दलित वर्ग की नाबालिग लड़की के पीड़ित परिजनों से मिलकर शोक संवेदना व्यक्त किया। उन्होने पीड़ित परिवार को आश्वस्त किया कि कांग्रेस पार्टी आपके साथ है और पूरी लड़ाई लड़ेगी। प्रदेश सरकार पर आरोप लगाते हुए कहा कि प्रदेश में अपराधियों, बलात्कारियों और माफियाओं का बोलबाला है। उन्होने कहा कि अभी आरोपित पुलिस की पकड़ से बाहर हैं।

अयोध्या की घटना में यदि पुलिस प्रशासन समय रहते अपराधियों पर कार्यवाही करती तो नाबालिग आत्महत्या करने पर मजबूर न होती यह घटना पुलिस और सरकार की लचर कार्यप्रणाली का ही नतीजा है। पीड़ित परिवार दहशत में है। उन्होने दोषी पुलिस अधिकारियों को दण्डित किये जाने, मृतका के परिजनों को समुचित सुरक्षा मुहैया कराये जाने एवं पीड़ित परिवार को समुचित आर्थिक मदद प्रदान किये जाने की मांग की। उन्होने कहा कि इस दुःखद मामले को वह सदन में भी उठायेंगे।

उन्होने कहा कि प्रदेश में भाजपा सरकार आने से महिलाओं पर विशेषकर दलित वर्ग पर अत्याचार बढ़ गये हैं। प्रदेश की बहन-बेटियां असुरक्षित महसूस कर रही हैं। प्रदेश की राजधानी लखनऊ से लेकर प्रदेश के मुख्यमंत्री के गृह जनपद गोरखपुर तक में महिलाओं के ऊपर अत्याचार चरम सीमा पर है। एनसीआरबी और उ0प्र0 मानवाधिकार आयोग के आंकड़ों के अनुसार प्रदेश महिला अत्याचार में नम्बर वन बन गया है। उ0प्र0 में हर दो घंटे में एक बलात्कार का केस दर्ज होता है और दिन भर में लगभग 12 केस दर्ज होते हैं।

वर्ष 2017 में प्रदेश में महिलाओं के विरूद्ध अपराध के 56011 मामले दर्ज हुए जिनमें से 11202 मामले अपहरण के, 4246 बलात्कार, 676 सामूहिक बलात्कार, तेजाब से हमला करने के पश्चात महिलाओं के सम्मान को ठेस पहुंचाने के इरादे से 12607 मामले और महिलाओं की मर्यादा केा ठेस पहुंचाने के 91 मामले दर्ज हुए। पूरे देश में बलात्कार के मामलों में चार्जशीट दाखिल करने का प्रतिशत वर्ष 2013 में 95.5 प्रतिशत था तो वर्ष 2017 में घटकर 86.4 प्रतिशत रह गया है। वर्ष 2018 में महिलाओं के खिलाफ 59445 अपराध दर्ज किए गए हैं तथा प्रतिदिन 162 केस दर्ज हुए हैं। महिला अपराध में 7 प्रतिशत की बढ़ोत्तरी हुई है। प्रदेश सरकार द्वारा महिला अपराध को नियंत्रण करने के लिए कोई कार्ययेाजना सामने नहीं आयी है।

प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष अजय कुमार लल्लू ने प्रदेश सरकार को चेतावनी दी कि यदि महिलाओं के साथ हो रहे अपराधों पर तत्काल नियंत्रण नहीं लगाया गया तो कांग्रेस पार्टी प्रदेशव्यापी आन्दोलन करेगी।