पायलट प्रोजेक्ट के तहत हुआ थाना कैसरगंज का चयन

पायलट प्रोजेक्ट के तहत हुआ थाना कैसरगंज का चयन

लागू हुई बीट प्रणाली, आमजन को बेहतर ढंग से मिल सकेंगी पुलिस सेवाएं

रमेश चंद्र गुप्ता

कैसरगंज बहराइच: पायलट प्रोजेक्ट के तहत कानून व्यवस्था को और चुस्त-दुरुस्त बनाए करने के लिए कैसरगंज थाने में बीट प्रणाली पूर्ण रूप से लागू हो गयी। जिसके चलते आम जनता को पुलिस की सेवाएं और बेहतर ढंग से मिल सकेंगी।

पायलट प्रोजेक्ट के तहत जिले के एक मात्र थाना कैसरगंज का चयन किया गया। जिसका आज विधिवत शुभारंभ पुलिस क्षेत्राधिकारी टी0पी0 द्विवेदी व एसएचओ संजय कुमार सिंह ने नवनियुक्त बीट पुलिस अधिकारियों के साथ कस्बे का मोटर साइकिल से भ्रमण करके किया। पुलिस क्षेत्राधिकारी टी0पी0 द्विवेदी ने बताया कि पायलट प्रोजेक्ट के तहत पूरे प्रदेश में 100 थाने का चयन किया गया है। जिसमें जिले का थाना कैसरगंज भी शामिल है। इस थाने में बीट प्रणाली लागू हो गयी है। इसके लिए नवीन तकनीकों तथा समुचित संसाधन थाने में उपलब्ध कराए गये है।

उन्होने बताया कि इस प्रोजेक्ट के तहत 25 बीट पुलिस ऑफिसर की तैनात किये गये है। जो अपने-अपने निर्धारित क्षेत्र में निगरानी करेंगे। पुलिस बीट अधिकारी एक कांस्टेबल की रैंक का है जो लगभग 15 सौ से अधिक की जनसंख्या पर नियंत्रण रखेगा। सभी पुलिस बीट अधिकारी हल्का प्रभारी के नियंत्रण में होंगे तथा प्रतिदिन अपनी रिपोर्ट उन्हें सौंपेंगे। हल्का प्रभारी सब इंस्पेक्टर की रैंक का होगा। सभी पुलिस बीट अधिकारी व हल्का प्रभारी के दिशा निर्देशन में काम करेंगे। सभी हल्का प्रभारी एसएचओ के नियंत्रण में रहेंगे। कैसरगंज की संपूर्ण प्रणाली पर सीओ कैसरगंज का नियंत्रण होगा।

सीओ श्री द्विवेदी ने बताया कि बीट प्रणाली के तहत प्रत्येक बीट पुलिस अधिकारी को एक पिस्टल, वायरलेस सेट, बाड़ी बार्न कैमरा, मोटर साइकिल, सीयूजी फोन, व एक बीट बुक भी दी गयी है। इस बीट बुक मे बीट पुलिस अधिकारी अपने अपने क्षेत्रों के अपराधियो के नाम, हिस्ट्रीशीटरो की निगरानी, व अपराध रोकने से सम्बन्धित समस्त जानकारी को दर्ज करेगा। इसके साथ ही क्षेत्र के सभ्रान्त व्यक्तियो के नाम व उनका मोबाइल नम्बर भी इस बीट रजिस्टर मे दर्ज रहेगा। उन्होंने कहा कि इन बीट पुलिस अधिकारियों का जनता के प्रति व्यवहार पुलिस मित्र की तरह होगा। उन्होंने बताया कि इनके कार्यों की प्रतिदिन समीक्षा एसएचओ कैसरगंज द्वारा व साप्ताहिक समीक्षा बनाये गये नोडल अधिकारी सीओ कैसरगंज करेगे।

Uttar Pradesh, India