वुहान शहर से बाहर जाने पर लगी पाबन्दी

नई दिल्ली: चीन में कोरोना वायरस (कोरोनावायरस) का कहर जारी है। कोरोना वायरस के फैलते प्रकोप पर लगाम लगाने की कोशिश के तहत चीन ने अपने मुख्य शहर वुहान को पूरी तरह से बंद (लॉक डाउन) कर दिया है। चीन के हुबेई प्रांत की सरकार ने वुहान शहर में कोरोना वायरस के प्रकोप को देखते हुए स्थानीय लोगों के शहर छोड़ने पर अस्थायी रुप से रोक लगा दी है। चीन में कोरोनावायरस से 17 लोगों की मौत के बाद करीब 11 मिलियन की आबादी वाले वुहान शहर में रेलवे, प्राइवेट ट्रांसपोर्ट समेत सभी प्रकार के यातायात बंद कर दिए गए हैं। बता दें कि कोरोना वायरस से सबसे ज्यादा प्रभावित वुहान हुआ है।

स्थानीय मीडिया रिपोर्ट के अनुसार हुबेई प्रांत की सरकार ने वुहान शहर में कोरोना वायरस के प्रकोप को देखते हुये स्थानीय लोगों के शहर छोड़ने पर अस्थायी रुप से रोक लगा दी है, ताकि वायरस को फैलने से रोका जा सके। गुरुवार की सुबह से पब्लिक ट्रांसपोर्ट, रेलवे स्टेशन और एयरपोर्ट बंद रहेंगे। इस शहर में न तो हवाई परिचालन होगा और न ही बस एंव ट्रेनों का संचालन। बताया जा रहा है कि वुहान में 600 इस वायरस से प्रभावित हुए हैं।

समाचार एजेंसी शिन्हुआ ने रिपोर्ट किया कि अगले नोटिस तक आज सुबह 10 बजे से वुहान में सभी पब्लिक ट्रांसपोर्ट को सस्पेंड करने और एयरपोर्ट, रेलवे स्टेशनों को बंद करने का फैसला लिया गया है। इसके साथ ही नागरिको शहर से बाहर नहीं जाने के लिए कहा गया है। जब तक को विशेष कारण न हो तब तक कोई भी नागरिक शहर से बाहर नहीं जा सकता।

बता दें कि चीन से थाईलैंड, जापान और कोरिया के बाद अब यह वायरस अमेरिका व हांगकांग में भी पहुंच गया है। वहीं, चीन में इससे मरने वालों की संख्या बुधवार को 17 हो गई, जबकि वहां संक्रमण के कुल 509 मामले सामने आ चुके हैं। नया कोरोना वायरस महामारी की तरह फैल रहा है। कोरिया-जापान में इसके एक-एक तो थाईलैंड में तीन मामले पहले ही सामने आ चुके हैं। वहीं, अब अमेरिका और हांगकांग भी इसकी जद में हैं। अमेरिकी अधिकारियों ने मंगलवार को सिएटल में एक व्यक्ति के नए कोरोना वायरस से संक्रमित होने की पुष्टि की। वहीं, मकाऊ ने बुधवार को एक महिला उद्योगपति में संक्रमण का खुलासा किया। दोनों पीड़ित हाल ही में वुहान (चीन) की यात्रा कर अपने-अपने देश लौटे थे।

उधर, विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने बुधवार को बुलाई गई आपातकालीन बैठक में नए कोरोना वायरस को अंतरराष्ट्रीय स्वास्थ्य आपदा घोषित करने पर विचार किया। डब्ल्यूएचओ स्वाइन फ्लू और इबोला के फैलाव के समय भी ऐसा कदम उठा चुका है।

चीन के राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग ने बुधवार को बताया कि नए कोरोना वायरस का सीवियर एक्यूट रेस्पिरेटरी सिंड्रोम (सार्स) से जुड़ाव खतरनाक है। संक्रमित मरीजों के संपर्क में आए 2200 संदिग्ध जांच के दायरे में हैं। वहीं, 715 संदिग्धों को अस्पताल से छुट्टी दे दी गई है।