ईरान को नहीं छोड़ सकते, अमरीका को दक्षिणी कोरिया की दो टूक

ईरान को नहीं छोड़ सकते, अमरीका को दक्षिणी कोरिया की दो टूक

तेहरान: दक्षिणी कोरिया की विदेश मंत्री ने इस बात पर बल देते हुए कि उनका देश, अमरीका के लिए ईरान को नहीं छोड़ सकता, हुर्मुज़ स्ट्रेट में सैन्य बल भेजने के अमरीका के आग्रह को ख़ारिज कर दिया है।

क्यूंग वा कांग ने शनिवार को कहा कि ऐसा नहीं है कि अगर दक्षिणी कोरिया अमरीका का घटक है तो वह हर बात में अमरीका का साथ देगा, जैसे कि हुर्मुज़ स्ट्रेट के बारे में भी ऐसा नहीं है। उन्होंने संसद सदस्यों के सामने इस बात पर बल देते हुए कि विभिन्न विषयों विशेष कर पश्चिमी एशिया के मामलों और राजनैतिक विषयों में उनके दृष्टिकोण व रणनीतियां अमरीका के समान नहीं हैं, कहा कि ईरान के साथ दक्षिणी कोरिया के बड़े पुराने रिश्ते हैं और वह इन रिश्तों को जारी रखने की पूरी कोशिश कर रहा है।

दक्षिणी कोरिया की विदेश मंत्री क्यूंग वा कांग ने कहा कि हुर्मुज़ स्ट्रेट एक अत्यंत संवेदनशील व अहम क्षेत्र है जहां से पूरी दुनिया के तेल का सोलह-सत्रह प्रतिशत भाग गुज़रता है। दक्षिणी कोरिया की विदेश मंत्री का यह बयान इस देश में अमरीका के राजदूत हेरी हेरिस के दो दिन पहले के उस बयान पर नकारात्मक प्रतिक्रिया के रूप में सामने आया है जिसमें उन्होंने आशा जताई थी कि पश्चिमी एशिया में तनाव बढ़ने के बाद सियोल, हुर्मुज़ स्ट्रेट में अपने सैनिक भेजने के लिए तैयार हो जाएगा।