नई दिल्ली: महाराष्ट्र में सरकार बनाने और मुख्यमंत्री पद को लेकर बीजेपी-शिवसेना में खींचतान जारी है। इस बीच गुरुवार को शिवसेना प्रवक्ता संजय राउत ने कहा है कि शिवसेना, कांग्रेस, राकांपा विधायक पाला नहीं बदलेंगे। आरएसएस प्रमुख मोहन भागवत और पार्टी प्रमुख उद्धव ठाकरे के बीच अभी तक कोई बातचीत नहीं हुई। उन्होंने कहा, मैंने शिवसेना अध्यक्ष उद्धव ठाकरे के विचारों को सामने रखा है।

शिवसेना विधायकों को रिजॉर्ट में शिफ्ट करने की बात पर संजय राउत ने कहा कि ऐसी अफवाहें फैलाने वालों को अपने विधायकों की चिंता करनी चाहिए। उन्होंने कहा, 'हमें ऐसा करने की कोई आवश्यकता नहीं है, हमारे विधायक अपने संकल्प और पार्टी के लिए प्रतिबद्ध हैं। जो लोग इस तरह की अफवाहें फैला रहे हैं उन्हें पहले अपने विधायकों की चिंता करनी चाहिए।' गौरतलब है कि महाराष्ट्र में सरकार गठन को लेकर बीजेपी और शिवसेना के बीच गतिरोध जारी है। इस बीच संजय राउत ने दोहराया है कि महाराष्ट्र का अगला मुख्यमंत्री शिवसेना से होगा।

निवर्तमान विधानसभा की अवधि नौ नवंबर को समाप्त हो रही है और इससे पहले नयी सरकार का गठन हो सकता है। भाजपा और शिवसेना, दोनों दलों के सूत्रों ने बताया कि हिन्दुत्व की विचारधारा रखने वाले दोनों पुराने सहयोगी दलों के बीच गतिरोध जल्द समाप्त होने की उम्मीद है। हालांकि, अभी यह स्पष्ट नहीं है कि भाजपा की ओर से शिवसेना को क्या पेशकश की गई है ताकि उद्धव ठाकरे के नेतृत्व वाली पार्टी को संतुष्ट किया जा सके।

महाराष्ट्र में 288 सदस्यीय विधानसभा के लिये हाल में हुए चुनाव में भाजपा 105 सीटों के साथ सबसे बड़ी पार्टी के रूप में उभरी है, जबकि शिवसेना 56 सीटों पर विजयी रही। शिवसेना ने पिछले कुछ दिनों में अपने सहयोगी दल के खिलाफ कड़े तेवर दिखाए हैं, जबकि भाजपा ने देखो और इंतजार करो की नीति अपनायी। शिवसेना ने राकांपा से भी सम्पर्क साधा। हालांकि, राकांपा प्रमुख शरद पवार ने बुधवार को कहा कि उनकी पार्टी और कांग्रेस को विपक्ष में बैठने का जनादेश मिला है ।

वहीं, मुम्बई में भाजपा के वरिष्ठ नेता सुधीर मुनगंतीवार ने बुधवार को कहा कि भाजपा का एक प्रतिनिधिमंडल बृहस्पतिवार को राज्यपाल भगत सिंह कोश्यिारी से मुलाकात करेगा। मुनगंतीवार ने कहा, ‘‘प्रदेश इकाई प्रमुख चंद्रकांत पाटिल के नेतृत्व में भाजपा का एक प्रतिनिधिमंडल मुख्यमंत्री देवेंद्र फड़णवीस द्वारा मंजूर एक संदेश के साथ कोश्यिारी से मुलाकात करेगा।’’ उन्होंने कहा, ‘‘राज्यपाल के साथ मुलाकात का ब्यौरा बाद में मीडिया से साझा किया जाएगा।’’