महाराष्ट्र: अब हुई कांग्रेस सांसद और संजय राउत की मुलाकात

महाराष्ट्र: अब हुई कांग्रेस सांसद और संजय राउत की मुलाकात

मुंबई: महाराष्ट्र में सरकार गठन को लेकर जारी गतिरोध के बीच कांग्रेस के राज्य सभा सदस्य हुसैन दलवई ने बुधवार को मुंबई में शिवसेना के वरिष्ठ नेता संजय राउत से मुलाकात की। दलवई ने बाद में पीटीआई-भाषा से कहा कि राउत के साथ उनकी चर्चा सकारात्मक रही और कांग्रेस तथा राकांपा को भाजपा को सत्ता से दूर रखने के लिये काम करना चाहिये।

दलवई ने पिछले सप्ताह कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी को पत्र लिखा था कि कांग्रेस को राज्य में सरकार गठन के लिये शिवसेना का समर्थन करना चाहिये। उन्होंने बुधवार को यहां शिवसेना के मुखपत्र 'सामना' के कार्यालय में राउत से मुलाकात की, जो करीब 30 मिनट तक चली।

दलवई ने बैठक के बाद कहा, "कांग्रेस और राकांपा को भाजपा को सत्ता से दूर रखने के लिये सभी जरूरी कदम उठाने चाहिये। राउत के साथ बातचीत काफी सकारात्मक रही।"

महाराष्ट्र में शिवसेना के बयान से बीजेपी की मुश्किलें बढ़ा रही हैं। बीजेपी जहां सरकार गठन की कोशिशों में लगी हुई है वहीं शिवसेना 50:50 के फॉर्मूले पर अड़ी हुई है। बुधवार को शिवसेना नेता संजय राउत ने फिर कहा है

गौरतलब है कि 288 सदस्यीय महाराष्ट्र विधानसभा के हाल ही में घोषित चुनाव नतीजों में कोई भी पार्टी 145 सीटों के बहुमत के आंकड़े तक नहीं पहुंच पाई। इसके चलते सरकार गठन में देर हो रही है।

चुनाव में भाजपा को 105, शिवसेना को 56, राकांपा को 54 और कांग्रेस को 44 सीटों पर जीत हासिल हुई है। गठबंधन कर चुनाव लड़ी भाजपा और शिवसेना को कुल मिलाकर 161 सीटें मिली हैं। महाराष्ट्र विधानसभा का मौजूदा कार्यकाल नौ नवंबर को खत्म हो रहा है।