CBSE 10वीं, 12वीं प्रायोगिक परीक्षा का शेड्यूल जारी

CBSE 10वीं, 12वीं प्रायोगिक परीक्षा का शेड्यूल जारी

नई दिल्ली: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने प्रायोगिक परीक्षा का शेड्यूल जारी कर दिया है। इस बार कक्षा 10वीं और 12वीं बोर्ड परीक्षाओं में भाग लेने वाले छात्र डेट शीट जानने के लिए बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट cbse.nic.in पर जाकर अधिक जानकारी हासिल कर सकते हैं।

सीबीएसई बोर्ड की अधिसूचना के अनुसार, कक्षा 10 और कक्षा 12 के छात्रों के लिए प्रायोगिक परीक्षा 1 जनवरी 2020 से 7 फरवरी 2020 के लिए औपचारिक रूप से सीबीएसई से संबद्ध स्कूलों द्वारा आयोजित की जाएगी। इसकी जानकारी बोर्ड की ओर से सभी सीबीएसई स्कूलों को दे दी गई है।

बताया गया है कि बोर्ड साफ-सुथरी प्रायोगिकि परीक्षा कराने के लिए केंद्रों पर आर्ब्जवर नियुक्त करेगा। इसके साथ एक्सटर्नल भी मौजूद रहेंगे। प्रायोगिक परीक्षा होने के बाद उसी दिन संबंधित स्कूल को परीक्षार्थियों के अंक अपलोड करने होंगे ताकि पारदर्शित बरकरार रखी जा सके।

इस बार यानि 2020 की प्रायोगिक परीक्षा होम सेंटर पर ही आयोजित करवाई दजाएगी। इस पर नजर रखने के लिए सेटेलाइट का सहारा लिया जाएगा। बोर्ड ने इसके लिए एक ऐप तैयार की है, जिसको परीक्षा के दिन डाउनलोड करना होगा। इसके बाद परीक्षा का एक फोटोग्राफ, बैच, समय और छात्रों की संख्या ऐप पर अपलोड करनी होगी। इससे बोर्ड के पास सभी तरह की जानकारी उपलब्ध हो जाएगी।