यूपी में भी दिल्ली की तरह लागू होगा ऑड ईवन फार्मूला!

यूपी में भी दिल्ली की तरह लागू होगा ऑड ईवन फार्मूला!

लखनऊ: दिल्ली की तरह उत्तर प्रदेश में भी ऑड-ईवन नियम को जल्द ही लागू किया जा सकता है। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ सरकार में मंत्री दारा सिंह चौहान ने सोमवार को इसके संकेत दिए। दारा सिंह ने बताया कि राज्य की ट्रैफिक पुलिस को भी इस संबंध में निर्देश दे दिये गये हैं। माना जा रहा है कि यूपी के कुछ बड़े शहरों में ऑड ईवन को लागू किया जा सकता है।

मिली जानकारी के अनुसार मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और पर्यावरण मंत्री दारा सिंह चौहान के बीच प्रदूषण नियंत्रण के लिए सोमवार को कई अहम बिंदुओं पर चर्चा हुई। सूत्रों के अनुसार इस बैठक में ऑड-ईवन के कदमों पर भी चर्चा की गई।

न्यूज एजेंसी एएनआई के मुताबिक दारा सिंह ने ऑड ईवन लागू करने को लेकर पत्रकारों के सवाल पर कहा, 'इस पर ट्रैफिक पुलिस और डीजीपी को निर्देश दे दिए गये हैं कि पूरे तरीके से ऑड ईवन को लागू कीजिए। अब इस पर पुलिस विभाग के लोगों बता सकते हैं कि इसको कब से लागू कर रहे हैं।'

बता दें कि दिल्ली में 4 नवंबर से ऑड ईवन की शुरुआत हो गई। दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने पिछले ही महीने इसे लेकर घोषणा की थी। हालांकि, इस योजना को लेकर सवाल भी उठ रहे हैं। सुप्रीम कोर्ट ने ही सोमवार को सख्त टिप्पणी करते हुए दिल्ली सरकार से पूछा कि इससे क्या हासिल होने वाला है।

सुप्रीम कोर्ट में जस्टिस अरुण मिश्रा ने प्रदूषण के मामले पर सुनवाई करते हुए कहा, 'कारें कम प्रदूषण करती हैं। आप (दिल्ली) इस ऑड-ईवन से क्या हासिल कर रहे हैं। ऑड-ईवन स्कीम के पीछे क्या सोच है? डीजल गाड़ियों को बैन करने की बात हम समझ सकते हैं लेकिन ऑड-ईवन स्कीम के पीछे क्या मत है।'

दूसरी ओर दिल्ली में ऑड ईवन पर बीजेपी ने भी सवाल खड़े कर दिये। इस योजना के विरोध में बीजेपी नेता विजय गोयल सोमवार को ऑड नंबर की गाड़ी से दिल्ली की सड़कों पर उतरे जिसके बाद पुलिस ने उनका चालान काट दिया।

Lucknow, Uttar Pradesh, India