अमरीका ने अपने किराए के टट्टू को ख़ुद ही रास्ते से हटाया: रूस

अमरीका ने अपने किराए के टट्टू को ख़ुद ही रास्ते से हटाया: रूस

तेहरान: रूस ने कहा है कि बग़दादी को अमरीका ने IS का सरग़ना बनाया था अब अगर बग़दादी के मारे जाने की ख़बर सही है तो इसका मतलब यह है कि अमरीका ने अपने किराए के टट्टू को ख़ुद ही रास्ते से हटा दिया| IS सरग़ना अबू बक्र अलबग़दादी के मारे जाने के अमरीकी प्रेजिडेंट डोनाल्ड ट्रम्प के दावों पर यह प्रतिक्रिया रूसी विदेश मंत्री सिर्गेई लावरोफ़ की ओर से आयी है|

इरना के मुताबिक़, सिर्गेई लावरोफ़ ने कहा कि रूस बग़दादी की हत्या की सच्चाई की जांच कर रहा है। उन्होंने कहा कि इस बारे में अमरीका की ओर से बातें सुनने में आ रही हैं, उनमें से बहुत सी बातों की पुष्टि नहीं की जा सकती। लावरोफ़ ने कहा कि अगर बग़दादी के मारे जाने की ख़बर सही हो तो इसका मतलब यह है कि अमरीका ने अपने किराए के टट्टू को ख़ुद ही रास्ते से हटा दिया।

ग़ौरतलब हैं कि अमरीकी राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रम्प ने रविवार को प्रेस कॉन्फ़्रेंस में दावा किया कि वॉशिंग्टन ने दाइश के सरग़ना को पश्चिमोत्तरी सीरिया के इद्लिब प्रांत में मार गिराया है।

ईरानी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता ने अमरीकी अधिकारियों के उस बयान का हवाला दिया जिसमें उन्होंने कहा था वॉशिंग्टन ने क्षेत्र में अबू बक्र बग़दादी सहित अनेक आतंकवादी गुटों के सरग़ना बनाए हैं। ईरानी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अब्बास मूसवी ने दाइश के सरग़ना अबू बक्र अलबग़दादी के मारे जाने की ख़बर पर कहा कि इन लोगों की अमरीका के निकट एक्सपायरी डेट है जब यह डेट ख़त्म हो जाती है तो उन्हें ख़त्म कर दिया जाता है।