एकनाथ शिंदे बने शिवसेना विधायक दल के नेता

एकनाथ शिंदे बने शिवसेना विधायक दल के नेता

मुंबई: महाराष्ट्र में गुरुवार को शिवसेना ने एकनाथ शिंदे को विधायक दल का नेता चुन लिया है। एकनाथ शिंदे महाराष्ट्र सरकार में कैबिनेट मंत्री हैं। वे ठाणे के कोपरी-पंचपखाड़ी विधानसभा क्षेत्र से विधायक हैं। एकनाथ 2004, 2009 और 2014 के लिए महाराष्ट्र विधानसभा में तीन बार लगातार निर्वाचित हो चुके हैं। इससे पहले बुधवार को भाजपा विधायकों ने देवेंद्र फडणवीस को अपना नेता चुना था।

शिवसेना की बैठक में एकनाथ शिंदे की नियुक्ति पर सहमति जताई गई है। वहीं, आदित्य ठाकरे, एकनाथ शिंदे, दिवाकर रावते और सुभाष देसाई सहित शिवसेना नेता महाराष्ट्र के राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी से मुलाकात करेंगे।

बैठक से पहले शिवसेना प्रवक्ता संजय राउत ने कहा, ‘‘गठबंधन आज भी है। यह मैं आज भी मानता हूं। लेकिन हमें इसके राजधर्म का पालन करना चाहिए। सत्ता की स्थापना के लिए 50-50 का फॉर्मूला तय हुआ था। मुख्यमंत्री पद के साथ-साथ अन्य अहम पदों का भी सामान रूप से बंटवारा होना चाहिए। यदि भाजपा के पास बहुमत है, तो उसे सत्ता का दावा करना चाहिए।’’

राउत ने आगे कहा, ‘‘यदि भाजपा के बड़े नेता कह रहे हैं कि हमारे पास विकल्प खुले हैं तो शिवसेना भी कोई बच्चा पार्टी नहीं है। हम 50 साल से भी पुरानी पार्टी हैं। विकल्प सभी के सामने खुले हैं।’’ भाजपा नेता सुधीर मुनगंटीवार द्वारा शिवसेना के लिए ‘विनाश काले विपरीत बुद्धि’ जैसे शब्दों के उपयोग पर राउत ने कहा- वे यह अपने बारे में कह रहे हैं।