इस्लामाबाद: पाकिस्तान ने रविवार को कहा कि उसने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के विशेष विमान को अपने हवाई क्षेत्र से गुजरने देने के भारत के आग्रह को ठुकरा दिया है. उसने अपने इस कदम के पीछे जम्मू-कश्मीर में मानवाधिकारों के कथित हनन का हवाला दिया है.

दरअसल, प्रधानमंत्री मोदी सोमवार को सऊदी अरब जाने वाले हैं, जहां वह एक अंतरराष्ट्रीय व्यापार शिखर सम्मेलन को संबोधित करेंगे और खाड़ी देश के नेतृत्व से बातचीत करेंगे.

'रेडियो पाकिस्तान' के अनुसार पाकिस्तानी विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी ने एक बयान में कहा कि यह फैसला किया गया है कि प्रधानमंत्री मोदी के विमान को पाकिस्तान के हवाई क्षेत्र का इस्तेमाल करने की अनुमति नहीं दी जाएगी. पाकिस्तानी विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशीपाकिस्तानी विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी

कुरैशी ने कहा कि जम्मू-कश्मीर में मानवाधिकार के कथित उल्लंघन और 'काला दिवस' के मद्देनजर यह फैसला किया गया है. पाकिस्तान कश्मीरियों के समर्थन में रविवार को 'काला दिवस' मना रहा है. कुरैशी ने कहा कि भारतीय उच्चायोग को इस फैसले के बारे में लिखित रूप से सूचित किया जा रहा है.

पिछले महीने पाकिस्तान ने प्रधानमंत्री मोदी के विमान के अपने हवाई क्षेत्र से गुजरने की इजाजत देने से इनकार कर दिया था. उस वक्त मोदी संयुक्त राष्ट्र महासभा की बैठक के लिए जा रहे थे.

पाकिस्तान ने पिछले महीने राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद के विमान को भी अपने हवाई क्षेत्र के इस्तेमाल की इजाजत देने से मना किया था. कोविंद आइसलैंड के दौरे पर गए थे